यूपी के इन 11 जिलों में आज से 18 + आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू, यहां देखे लिस्ट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश ( Uttar pradesh) के 11 जिलों में आज से 18 से 44 वर्ष आयु के लोगों का टीकाकरण ( Vaccination) आरम्भ हो रहा है। रविवार को प्रदेश को एक लाख 50 हजार को वैक्सीन वायल प्राप्त हुए जिन्हें स्टेट वैक्सीनेशन सेन्टर में रखे जाने के बाद सम्बंधित जिलों में भेज दिया गया है । यह वैक्सीन वायल 18 से 44 आयुवर्ग के कोविड वैक्सीनेशन के लिए उपयोग की जाएंगी।अब तक प्रदेश के 106 सेन्टर में 18 से 44 वर्ष के एक लाख 17 हजार 327 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

ज्ञातव्य है कि इस आयु वर्ग का टीकाकरण कार्यक्रम विगत एक मई से प्रदेश के 7 जनपदों में प्रारम्भ किया गया था। इस कार्य को आगे बढ़ाते हुए आज से प्रदेश के 11 अन्य जनपदों में भी इस आयुवर्ग का टीकाकरण किया जाएगा। इस प्रकार 18 जनपदों में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण कार्य सम्पन्न होने लगेगा। इस आयुवर्ग के टीकाकरण का यह कार्य चरणबद्ध ढंग से सभी जनपदों में विस्तारित किया जाएगा।

निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत
यहाँ ये भी बताना जरूरी है कि प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम 4 हजार से अधिक केन्द्रों में केंद्र सरकार के सहयोग से चलाया जा रहा है। विगत एक मई से प्रदेश सरकार द्वारा 18 से 44 आयु वर्ग के लिए निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत की गयी थी ।

राज्य सरकार का कहना है कि कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में टीकाकरण बचाव का कारगर साधन है। अब तक प्रदेशव्यापी सम्पूर्ण टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 1 करोड़ 37 लाख 22 हजार 160 वैक्सीन की डोज एडमिनिस्टर की जा चुकी हैं। टीकाकरण कार्यक्रम के सुचारू प्रबन्धन के लिए लोगों को प्री-रजिस्ट्रेशन द्वारा टीकाकरण लगवाने की व्यवस्था की गयी है।