अभी अभी: योगी सरकार ने शराब खरीदने पर लगाई लिमिट, शराबियों में मचा कोहराम

लखनऊ. कोरोना (COVID-19) के खिलाफ जंग में देश में लॉकडाउन (Lockdown) का तीसरा चरण आज से शुरू हो गया है. इस बीच सरकार ने तमाम रियायतों का ऐलान भी किया है. सबसे ज्यादा चर्चा शराब (Liquor) की बिक्री शुरू करने के ऐलान की है. उत्तर प्रदेश में ऐलान होते ही शराब की बिक्री धड़ल्ले से शुरू हो गई है. सोमवार को प्रदेश के अधिकतर जिलों में शराब की दुकानों पर खरीददारों की लाइनें देखी जा रही हैं.

प्रमुख सचिव आबकारी संजय भूसरेड्डी ने इस दौरान कहा कि अगले 3 से 4 दिनों तक सीमित मात्रा में ही शराब लोग खरीद सकेंगे. उन्होंने बताया कि 1 बार मे सिर्फ 1 बोतल, 2 अद्धा (हाफ), 3 पव्वा, 2 बीयर की बोतल, 3 केन ही खरीदी जा सकती है.

प्रमुख सचिव ने इस दौरान ओवर रेटिंग रोकने के लिए दुकानों के औचक निरीक्षण के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि ओवर रेटिंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि शराब की दुकानों पर आबकारी के साथ पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है.

बता दें राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अधिकतर शहरों में आज 10 बजे से शराब की दुकानें खुल गईं. शराब की दुकानों के खुलते ही यहां खरीदारों की भारी भीड़ देखने को मिली. इस दौरान लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करते नजर आए.

एक व्यक्ति को डेढ़ लीटर से ज्यादा शराब न देने का आदेश

इसी तरह बाराबंकी में भी करीब 40 दिन बाद शराब की दुकान खुलने से लोग खरीदारी को आतुर दिखे. जिला प्रशासन ने सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुलने का समय निर्धारित किया है. एक व्यक्ति को डेढ़ लीटर से ज्यादा शराब न देने का आदेश हुआ है. जारी भीड़ के बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग का असर भी हर दुकान पर दिख रहा है. दुकानों पर आबकारी और थाने की पुलिस का पहरा है. स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए जिला आबकारी अधिकारी अपनी टीम के साथ दुकानों का दौरा कर रहे हैं.

आगरा और मेरठ में नहीं खुलीं शराब की दुकान

बता दें दो हफ्ते के लिए बढ़ाये गए लॉकडाउन के दौरान प्रदेश को तीन जोन (रेड, ऑरेंज और ग्रीन) में बांटा गया है. साथ ही इस दौरान आमजनों की मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए सशर्त कुछ छूट भी दी गई है. हालांकि, रेड जोन के हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट इलाकों में पाबंदी पहले की तरह ही लागू रहेगी. लॉकडाउन-3 में यूपी के 2 जिलों में कोई छूट नहीं मिलेगी. सूबे के सर्वाधिक प्रभावित आगरा और मेरठ में लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन में किसी भी तरह की छूट न देने का जिला प्रशासन ने फैसला लिया है. लिहाजा, आगरा व मेरठ में फिलहाल शराब की दुकानें भी नहीं खुलेंगी.

loading…