अभी अभीः कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में युवक का हुआ ऐसा हाल, वैज्ञानिकों में मची खलबली-देंखे तस्वीरें


ब्राजील. कोरोना वायरस की वैक्सीन के ट्रायल से जुड़ी बड़ी और बुरी खबर आई है. ब्राजील में कोरोना वैक्सीन की टेस्टिंग में शामिल एक वॉलंटिअर की मौत हो गई है. ब्राजील में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी अपनी कोरोना वैक्सीन एस्ट्रोजेनिका का ट्रायल कर रही है. यहां इस वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है.

ब्राजील का ही था वॉलंटिअर
जानकारी मिली है कि मरने वाले वॉलंटिअर को वैक्सीन नहीं दी गई थी, इसलिए वैक्सीन का ट्रायल नहीं रोका जाएगा. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, ऑक्सफर्ड के वैज्ञानिकों ने कहा है कि वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर कोई चिंता की बात नहीं है. जिस वॉलंटिअर की मौत हुई है वह ब्राजील का ही था.

इससे पहले ब्रिटेन में एक वॉलेंटियर को हुआ था साइड इफेक्ट
इससे पहले ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन परीक्षण को रोकना पड़ा था. ट्रायल के दौरान एक शोधकर्ता वॉलेंटियर बीमार हो गया था. शोधकर्ताओं का कहना है जब बड़े पैमाने पर परीक्षण होता है तो साइड इफेक्ट का होना सामान्य है.

वैज्ञानिक कोरोना वायरस महामारी को खत्म करने के लिए प्रभावी वैक्सीन की कोशिश में लगे हुए हैं. दुनिया भर में करीब एक दर्जन जगहों पर कोरोना वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन परीक्षण के मामले में सबसे आगे है. वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण में करीब 30 हजार वॉलेंटियर शामिल हैं.

ये भी पढेंः खबरें हटके

big news

loading…


Trending Posts