राजस्थान सरकार ने लॉक डाउन में और बढ़ाई रियायत, यहां देखें विस्तार से

जयपुर। राजस्थान सरकार की ओर से लॉकडाउन 4.0 में छूट का दायरा लगातार बढ़ाया जा रहा है। केन्द्र सरकार की ओर से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के साथ रियायतों को बढ़ाने की बात भी कही गई थी। इसी को ध्यान में रखते हुए अब राज्य सरकारें भी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जुट गई है। लिहाजा राजस्थान सरकार भी लगातार इस दिशा में कदम उठा रही है। पहले जहां सरकार की ओर से परकोटा और अन्य कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर सभी जगह ज्वैलरी शोरूम और ब्यूटी सैलून को खोलने की मंजूरी दी गई थी। वहीं देर रात मंगलवार को भी इस संबंध में छूट के दायरे को और बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

राजस्थान सरकार की ओर से जारी किए गए स्टेटमेंट के अनुसार अब स्कूल- कॉलेजों को खोलने की मंजूरी भी दे दी गई है, लेकिन इन शैक्षणिक संस्थानों में फिलहाल गैर-शैक्षणिक गतिविधियों को ही शुरू किया जाएगा। इसी तरह शहर के मॉल्स को भी खोलने की बात की जा रही है। लेकिन यहां भी सिर्फ ऑफिसेज को खोलने की अनुमति दी गई है। मॉल्स की दुकानें और शोरूम पहले की तरह की बंद रहेंगे। सरकार ने इस संबंध में साफ कर दिया है कि खुलने के अनुमित मिलने वाले सभी संस्थानों को सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सभी जरूरी बातों को ध्यान रखना अनिवार्य होगा।

सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना है कि राजस्थान में आगामी पांच दिनों में प्रदेश से विभिन्न राज्यों के लिए 23 ट्रेनों का संचालन होगा। इन सभी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए लोगों को उनके घर भेजने का काम शुरू होगा। साथ ही पैदल लौट रहे कैंप और भोजन आदि की व्यवस्था में इजाफा किया जाएगा।

राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन 4.0 में दंत रोगियो को भी राहत दी गई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार ने एक आदेश निकाला है, जिसमें राज्य सरकार की ओर से सभी डेंटल क्लिनिकों को खोलने की मंजूरी दे दी है। रेड जोन और कंटेंनमेंट इलाकों को छोड़कर जोन के स्तर पर इन्हें खोलने की मंजूरी दी गई है। रेड जोन में सिर्फ आपातकालीन स्थिति में ही डेंटल क्लिनिक को प्रेक्टिस को मंजूरी दी गई है। साथ ही ऑपरेशन भी आपातकालीन स्थिति में ही करने की मंजूरी दी गई है।

loading…