राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को लेकर बड़ी खबर, यहां देखें विस्तार से

जयपुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की वजह से हुए लॉकडाउन (Lockdown) ने शिक्षा के क्षेत्र को भी बुरी तरह प्रभावित किया है. पर अब जब स्थितियां बेहतर होती जा रही हैं, तो राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) की ओर से परीक्षाओं का टाइम टेबल (Time Table) फाइनल कर लिया गया है. जिसे मंगलवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. 31 अगस्त से 9 सितम्बर तक बच गए पेपरों की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी. इनके लिए 170 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

दो पालियों में आयोजित होंगी परीक्षा, केंद्र किए जाएंगे सैनेटाइज

परीक्षा आयोजित करवाने के लिए सरकार की ओर से गाइडलाइन (Guideline) जारी की गई हैं. कोरोना महामारी की गाइडलाइन को देखते हुए इस बार परीक्षा केंद्रों (Examination Centers) में बढ़ोतरी की गई हैं. परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी. पहली पाली सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे तक, तो दूसरी पाली 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित होगी. दोनों पालियों के बीच परीक्षा केंद्रों को सैनेटाइज किया जाएगा. राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी परीक्षा केंद्रों को कोरोना एडवाजरी फॉलो करने का निर्देश जारी कर दिया है.

मास्क और सैनेटाइजर के साथ आना होगा परीक्षार्थियों को

कोरोना महामारी को देखते हुए राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी परीक्षा केंद्रों से एफिडेवेट भी मांगा है. जिसमें कोरोना महामारी की गाइडलाइन को फॉलो किए जाने का ज्रिक है. इस गाइडलाइन में परीक्षार्थियों के लिए भी कुछ खास निर्देश जारी किए गए हैं. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा. इसके अलावा उन्हें खुद का सैनेटाइजर लाना जरूरी बताया गया है.

1 लाख 75 हजार परीक्षार्थी

इस परीक्षा में यूजी और पीजी फाइनल को मिलाकर कुल 1 लाख 75 हजार स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे. जिसमें यूजी फाइनल इयर के 1 लाख 20 हजार, वहीं पीजी फाइनल इयर के 50 हजार स्टूडेंट्स शामिल है. कोरोना महामारी के चलते इस बार राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन पूरी सावधानी तो बरत रहा है. लेकिन क्या यूनिवर्सिटी के परीक्षा केंद्रों पर कोरोना महामारी की गाइडलाइन की पालना हो पाएगी ये देखने वाली बात होगी.

loading…