राजस्थान में unlock-2 लागू, जानिए कहां लगी पाबंदी, कहां मिली राहत

जयपुर। प्रदेश की व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने और आर्थिक पहिये को गति देने के लिए राजस्थान में भी बुधवार से अनलॉक 2.0 लागू किया जा रहा है। जहां अनलॉक 1.0 के जरिए प्रदेशवासियों को कुछ राहत देने का काम शुरू किया गया था, वहीं अब अनलॉक 2.0 के जरिए भी रियायतों के दायरे को बढ़ाने की कोशिश की जाएगी। साथ ही कुछ बंदिशे पहले की तरह की लागू रहेगी।

ग्रामीण क्षेत्रों के धार्मिक स्थलों को मिली राहत
राज्य सरकार की ओर से बड़ा फैसला लेते हुए अब प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के उन धार्मिक स्थलों को छूट दी गई हैं, प्रतिदिन 50 से ज्यादा लोग नहीं आते। इसके अलावा जारी गाइडलाइन के अनुसार केंद्र और राज्य के ट्रेनिंग संस्थानों को 15 जुलाई से सशर्त खोला जा सकता है।

अब 10 बजे से आवागमन पर प्रतिबंध
आपको बता दें कि अनलॉक 2.0 के तहत जारी नई गाइडलाइन के अनुसार अब नौ बजे के बजाए 10 बजे से आवागमन पर रोक लगाई जाएगी। रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक सभी गैर-आवश्यक गतिविधियों के लिए आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही सरकार ने सभी कोरोना हैल्थ प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करने के लिए कहा है।

31 जुलाई तक प्रभावी अनलॉक 2.0
आपका बता दें कि देशभर में अनलॉक 2.0 के तहत नई गाइडलाइन 31 जुलाई तक के लिए प्रभावी रहेगी। इसके बाद सरकार परिस्थितिय़ों के अनुसार नए फैसले ले सकती है। इस दौरान सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान व अन्य शैक्षणिक संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे । वहीं महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी छूट व रियायतें हॉटस्पॉट और कंटेंनमेंट या कर्फ्यूग्रस्त एरिया में लागू नहीं होगी।