राजस्थान में शराब खरीदने के लिए दुकान पर देना होगा मोबाइल नंबर, यहां देखें

जयपुर। प्रदेश में चल रहे लॉकडाउन 3.0 में लागू रहने के साथ अब कुछ रियायतें देने की कोशिश भी राज्य सरकार की ओर से शुरू हो गई है। सोमवार से इसकी कवायद शुरू हो गई है। राज्य सरकार ने इसे लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। इसमें जहां एक ओर बंदिशों में राहत दी गई है। वहीं दूसरी ओर कुछ जरूरी दिशा -निर्देश भी जारी किए गए हैं, जिनका पालन करना प्रदेशवासियों के लिए अनिवार्य होगा। साथ ही व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने के लिए बड़े फैसले भी लिए गए हैं।

ग्रीन जोन में आज से चलेगी बसें :- राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार राज्य से सभी सात ग्रीन जोन इलाकों में आज से रोडवेज की बसों को चलाया जाएगा। लेकिन इसमें यह बताया गया है कि बसे सिर्फ जिले की सीमा में ही चलेगी। यदि जिले की सीमा से लगता दूसरा जिला भी अगर ग्रीन जोन में आता है, तो वहां भी बस चलाई जा सकती है। बसों में क्षमता के अनुसार 50 प्रतिशत लोगों को बैठाने का ही फैसला लिया गया है। बस स्टैण्ड और बसों को सैनिटाइज करने के भी आदेश दिए गए हैं।

ग्रीन, ऑरेज और रेड सभी जोन में शुरू होंगे कार्यालय :- प्रदेश की ओर से जारी किए गए निर्देशों के अनुसार अब राजस्थान के सभी जिलों में सोमवार से सभी निजी और सरकारी दफ्तरों को शुरू करने की कवायद भी शुरू की जाएगी। सभी दफ्तरों में भी लोगों की संख्या का ध्यान रखना होगा। साथ ही सभी जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। इसके अलावा सभी शराब की दुकानों को भी तीनों जोन (रेड, ग्रीन और ऑरेंज) में खोलने का फैसला लिया गया है। शराब की दुकानों पर खरीद करते वक्त मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होगा। ठेके सुबह 10 से शाम 6 तक ही खुलेंगे। लेकिन कंटेंनमेंट जोन में प्रतिबंध पूरी तरह पहले की तरह की लागू रहेगा।

प्लाजमा और टेलीमेडिसिन की भी शुरुआत :- सोमवार से ही सरकार की ओर से प्लाजमा थैरेपी की शुरुआत करने की बात भी कही गई है। साथ ही टेलीमेडिसिन की सुविधा को देने की शुरुआत करने की बात कही गई है। मिली जानकारी के अनुसार आईसीएमआर ने राजस्थान के एसएमएस अस्पताल को प्लाजमा थैरेपी की अनुमति दे दी है। साथ ही नॉन कोविड पेशेंट्स के लिए वेबसाइट esanjeevniopd.in के जरिए टेलीमेडिसिन की सुविधा दी जाएगी।

जरूरी नियमों का करना होगा पालन
सरकार की ओर से दिए गए आदेश में रियायत के अलावा जरूरी नियमों का पालन करने की बात कही गई है। मिली जानकारी के अनुसार अब घर से बाहर जाने के लिए पास की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन सुबह 7 से शाम 7 बजे बाद आवाजाही पर प्रतिबंध होगा। बिना मास्क के निकलने पर प्रतिबंध है, साथ ही ऐसे दुकानदार जो मास्क नहीं लगाएंगे, उन पर भी कार्यवाही की जाएगी। कर्माचारियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य है। इमरजेंसी पर जिला प्रशासन को सूचना देना जरूरी है।

loading…