राजस्थान में रोडवेज बसों को लेकर आई बड़ी खबर, आज से…

जयपुर. राजस्थान रोडवेज ने सोमवार से प्रदेश में अपने संचालन के दायरे को बढ़ाते हुए दोगुना (Double) कर दिया है. इसके तहत सोमवारन से रोडवेज बसें करीब 844 रूट पर संचालित होने लगी हैं. इन रूट पर बसें करीब 1923 फेरे लगाएंगी. अभी तक रोडवेज बसें करीब 430 रूट पर 1050 ट्रिप लगा रही थीं. इसे बढ़ाकर लगभग दोगुना कर दिया गया है. यह रोडवेज की क्षमता का करीब 40 प्रतिशत है.

नए रूट्स को लेकर रोडवेज मुख्यालय में पिछले सप्ताह लगातार एक्सरसाइज की गई थी. रोडवेज का दावा है कि रूट्स का निर्धारण सर्वे और यात्रियों की मांग के अनुरूप किया गया है. जोनल मैनेजर, मुख्य प्रबंधकों और मुख्यालय के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करके रोडवेज सीएमडी नवीन जैन ने इन रूट्स को फाइनल किया है. सबसे ज्यादा नए रूट्स सीकर और भरतपुर जोन को दिए गए हैं. यहां पहले के मुकाबले रूट्स की संख्या दोगुनी हो गई है.

आज से राजस्थान रोडवेज की बसें 26 अंतरराज्यीय रूट्स पर करीब 100 ट्रिप करेगी. इसमें प्रदेश के अलग-अलग शहरों से हरियाणा के लिए बसें संचालित होगी. पुराने और नए रूट्स को मिलाकर रोडवेज बसें हरियाणा के 11 शहरों के लिए संचालित हो रही है. नए रूट्स में रोडवेज ने आज से रोहतक, भिवानी, सिरसा, बल्लभगढ़, नारनौल, रेवाड़ी और पलवल के लिए नई बस सेवा शुरू की है. इससे पहले रोडवेज बसें गुरुग्राम, हिसार, फिरोजपुर और फरीदाबाद के लिए संचालित हो रही थी.

ऑनलाइन बुकिंग पर जोर
उल्लेखनीय है कि अनलॉक-1 के बाद रोडवेज लगातार अपनी सेवाओं को बढ़ाता जा रहा है. इससे लाखों यात्रियों को राहत मिली है. हालांकि अब रोडवेज टिकट के लिए ऑनलाइन बुकिंग पर जोर दे रहा है ताकि यात्रियों में सोशल डिस्टेंस बना रहे और कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. इसे प्रोत्साहित करने के लिए उसने कैशबैक की योजना भी शुरू की है.