राजस्थान में पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर, आज से…

जयपुर. ग्राम पंचायत चुनाव-2020 के लिये बुधवार को लोक सूचना जारी हो जायेगी. इसके साथ ही गांव की सरकार चुनने के लिए चुनावी प्रकिया का आगाज हो जायेगा. 16 सितंबर से शुरू होने वाली यह चुनाव प्रक्रिया आगामी 10 अक्टूबर तक चलेगी. प्रदेश की 3848 ग्राम पंचायतों के ये चुनाव चार चरणों (28 सितंबर, 3, 6 और 10 अक्टूबर) में संपन्‍न होंगे. इसके लिये करीब 40 हजार पुलिसकर्मी-होमगार्ड्स तैनात किए जाएंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि बुधवार को सभी जिलास्तर, एआरओ, ग्राम पंचायतों में चुनाव की लोक सूचना जारी की जायेगी. सभी संबंधित ग्राम पंचायत में चुनावी कार्यक्रम को लेकर नोटिस चस्पा कर दिया जाएगा. नोटिस में चुनाव से जुड़ी सभी कार्यक्रमों की जानकारी होगी. पहले चरण में 1003 सरपंच और 9355 वार्ड पंच चुने जाएंगे.

इस तरह रहेगा पहले चरण का चुनावी कार्यक्रम
– 16 सितंबर को लोक सूचना जारी होगी.
– 19 सितंबर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक नामांकन-पत्र भरे जाएंगे.

– 20 सितंबर को नाम निर्देशन-पत्रों की समीक्षा की जायेगी.
– 20 सितंबर को ही 3 बजे तक नाम वापस ले सकेंगे. इसी दिन चुनाव चिन्हों का आवंटन कर दिया जायेगा.
– 27 सितंबर को मतदान दल ड्यूटी स्थलों के लिये प्रस्थान करेंगे.
– 28 सितंबर को सुबह 7.30 बजे से 5.30 तक मतदान होगा. इसी दिन मतदान समय समाप्त होने के बाद मतगणना की जायेगी.
– 29 सितंबर उपसरपंच के चुनाव कराए जाएंगे.

इस बार बाहर से नहीं बुलाया जाएगा सुरक्षाबल
इस बार ग्राम पंचायत चुनाव के लिये राजस्थान पुलिस ही सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी उठायेगी. इसके लिये पड़ोसी राज्यों या केन्द्र से सुरक्षा बल नहीं बुलाया जायेगा. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर सौरभ श्रीवास्तव के अनुसार प्रदेश में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल मौजूद है. इस बार पहली दफा पंचायत चुनाव में अन्य राज्यों के होमगार्ड की सेवाएं नहीं ली जायेंगी. राजस्थान पुलिस ही पूरी कमान संभालेगी. कोरोना काल में लॉकडाउन को सफल बनाने के बाद राजस्थान पुलिस के सामने ग्राम पंचायत बड़ी चुनौती है.

Trending Posts

loading…