राजस्थान में गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगी बारिश

जयपुर: राजस्थान में 24 जून को मानसून (Monsoon) ने दस्तक दी थी और 26 जून तक पूरे प्रदेश में मानसून पूरी तरह से छा गया. मानसून की दस्तक के साथ ही प्रदेश के करीब डेढ़ दर्जन जिलों में अच्छी बारिश (Rain) दर्ज की गई. लेकिन 28 जून के बाद प्रदेश में मानसून निष्क्रिय हुआ, जिसके बाद दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने से लोग भीषण गर्मी और उमस से परेशान होने लगे.

इस दौरान दिन का तापमान जहां करीब 41 डिग्री दर्ज किया गया तो वहीं, रात के तापमान भी करीब 28 से 29 डिग्री को पार कर गया. इस दौरान फलौदी, बीकानेर, जोधपुर में रात का तापमान करीब 32 डिग्री के पार दर्ज किया गया तो वहीं, चूरू, बीकानेर, फलौदी, जैसलमेर, बूंदी, सवाईमाधोपुर, पिलानी, अलवर, वनस्थली में भी दिन के तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया.

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में प्रदेश में मानसून फिर से सक्रिय होने की संभावना है. इस दौरान पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. सोमवार रात भी प्रदेश के आधा दर्जन जिलों मानसून की अच्छी बारिश दर्ज की गई. कोटा में सबसे ज्यादा 20.4 एमएम बारिश दर्ज की गई तो वहीं, वनस्थली में भी 4.8 एमएम बारिश दर्ज की गई.

loading…