राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आई बड़ी खबर, इस तारीख को…

जयपुर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लंबित विषयों की परीक्षा (Exam) प्रदेश में जारी है. फिलहाल 12वीं के लंबित विषयों की परीक्षा चल रही है. और सोमवार 29 जून से 10वीं के लंबित विषयों की परीक्षा शुरू होगी. इस सबके बीच में सीबीएसई (CBSE) की ओर से रदद् की गई परीक्षाओं को देखते हुए राजस्थान बोर्ड ने अपना फैसला नहीं बदला है. बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने साफ कहा कि बोर्ड ने कोरोना को देखते हुए प्रदेश में लंबित विषयों की परीक्षा लेने को लेकर सारी तैयारियां एहतियात बरतते हुए की है. बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द नहीं होगी और तय तारीख सोमवार 29 जून से शुरू होगी.

10वीं के दो विषयों की परीक्षा बाकी है, जो 29 और 30 जून को होगी. इसमें साढ़े 11 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हैं, जिसके लिए बोर्ड ने पहले से बनाए गए साढ़े पांच हजार केन्द्रों के अलावा 521 नए उप परीक्षा केन्द्र बनाए हैं.

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इन परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना गाइडलाइन्स का पालन के साथ ही सोशल डिस्टेन्सिंग, हैंड वॉश और फेस मास्क की अनिवार्यता लागू की गई है. इसके लिए हर परीक्षा केन्द्र को 500 रुपए का अतिरिक्त बजट भी दिया गया है. बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं शनिवार को समाप्त हो गई. इसके साथ ही बोर्ड अब परिणाम जारी करने की कवायद में जुट गया है.

बोर्ड का दावा है कि उसका पहला परिणाम 15 जुलाई से पहले आ जाएगा. बोर्ड सबसे पहले 12वीं विज्ञान और वाणिज्य का नतीजा जारी करेगा. इसके लिए बोर्ड ने अपनी मूल्याकंन प्रणाली में भी बदलाव किया है. जहां पहले हर परीक्षक को 450 कॉपियां जांचने के लिए दी जाती थी, वहीं अब इसे घटाकर 300 कर दिया गया है. साथ ही इन 300 कॉपियों को जांचने और ऑनलाइन संत्राक भेजने के लिए 10 दिन का समय दिया गया है. बोर्ड 30 जुलाई से पहले सारे नतीजे जारी कर देगा.

loading…