राजस्थान पाकिस्तानी टिडिडयों पर भारत की एयर स्ट्राइक

जोधपुर. पाकिस्तान से आई टिड्डियां (locusts) राजस्थान (Rajasthan) में किसानों की फसलों पर हमला कर उन्हें बर्बाद कर रही हैं. अब प्रदेश में पहली बार टिड्डियों पर एयर स्ट्राइक (Air Strike) की जा रही है. इसके तहत ड्रोन (Drone) से टिड्डियों पर स्प्रे कर उनका खात्मा किया जा रहा है. प्रदेश के जोधपुर में पहली बार ड्रोन से टिड्डियों पर एयर स्ट्राइक की गई है. जोधपुर (Jodhpur) जिले के फलौदी स्थित मौखरी गांव में 5 घंटे तक टिड्डियों पर एयर स्ट्राइक हुई है. 5 घंटे चले ऑपरेशन में फसलों की दुश्मन बनी 80 फीसदी टिड्डियों का सफाया होने का दावा किया जा रहा है.

जोधपुर के फलौदी स्थित मोखेरी गांव में टिड्डियों पर ड्रोन से स्प्रे का ऑपरेशन शुरू हो गया है. राजस्थान में टिड्डी दलों को कंट्रोल करने का यह नया प्रयोग बीते रविवार से शुरू हुआ, जिसमें ड्रोन से 5 घंटे ऑपरेशन कर 80 फ़ीसदी चिड़ियों का खात्मा कर दिया गया. मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर वेलफेयर एंड डिपार्टमेंट ऑफ प्लांट प्रोडक्शन क्वारेटिन एंड स्टोरेज ने यह टेंडर पांच कंपनियों को दिया है. यह पांच कंपनियां प्रदेश के 5 जिलों में टिड्डियों पर एयर स्ट्राइक करेंगी. ड्रोन से कंट्रोल की कार्रवाई पर नजर रखने के लिए जोधपुर में टिड्डी नियंत्रण विभाग की ओर से कुछ अधिकारियों को भी डेपुटेशन पर जोधपुर लगाया गया है.

ड्रोन की ये खाशियत
बताया जा रहा है कि जोधपुर में असिस्टेंट प्रोजेक्ट प्रोडक्शन ऑफिसर ड्रोन उड़ने वाली टीम के साथ मौजूद थे. टिड्डियों पर एयर स्ट्राइक में इस्तेमाल होने वाला ड्रोन 25 किलो वजन का है. यह ड्रोन 10 लीटर केमिकल लेकर टिड्डियों पर स्प्रे कर सकता है. इसमें जीपीएस, केमिकल टैंक, रेंज सेंसर ,ट्रांसमीटर व स्प्रे की नोजल लगी है.

अब इन जिलों में अभियान

पांच कंपनियां प्रदेश के 5 जिलों में टिड्डियों पर स्प्रे कर उनका खात्मा करेगी. बाड़मेर जोधपुर में टिड्डियों पर ड्रोन से स्प्रे की शुरुआत हो चुकी है. अब जैसलमेर, नागौर व बीकानेर में ड्रोन से उन स्प्रे कर टिड्डियों का सफाया करने की तैयारी है. प्रदेश में जल्द आएंगे 25 और ड्रोन-टिड्डियों को खत्म करने के लिए प्रदेश में जल्द 25 ओर ड्रोन आने वाले हैं. फिलहाल जोधपुर में हेला इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को जिले का काम सोपा गया है.

loading…