राजस्थान के किसानों के लिए आई बड़ी मुसीबत, पाकिस्तान से…

चूरू. देश में चल रही कोरोना महामारी में भारी नुकसान झेल रहे जिले के किसानों में अब असंख्य टिड्डियों के दलों ने चिंता और बढ़ा दी है. सरदारशहर और चूरू तहसील के कई गांवों में टिड्‌डी दल के हमले के बाद किसान सहम गए हैं. चूरू के गांव रोलासर, तोलासर, भाटवाला, दल्लूसर, सावर, खेजड़ा, पिचकराई, धनी पोटलिया, कुसंदेशर, बिजरासर, आदि में टिड्डियों ने किसानों की मेहनत पर पानी फेरते हुए फसलों को चौपट कर दिया है.

हालांकि, टिड्डियों के हमले के समय किसानों ने अपने खेतों में नरमा, कपास और मूंगफली की फसलों की सुरक्षा करने के उपाय भी किए लेकिन फिर भी किसानों की फसलों के लिए काल बनकर आई टिड्डियों ने जमकर किसानों की फसल को नुकसान पहुंचाया है. इसी को देखते हुए अखिल भारतीय किसान सभा के प्रदेश महामंत्री छगनलाल चौधरी ने तहसील के एक दर्जन से ज्यादा गांवों का दौरा कर खेतों में जाकर किसानों से मिलकर उनकी समस्याएं को सुनीं.

इस दौरान किसानों नेता छगनलाल चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से आया हुए टिड्डियों के दल ने किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है. जिसकी सूचना हमने स्थानीय प्रशासन को दी है जिसके बाद पटवारी और ग्रामसेवक गांव में पहुंचकर किसानों की फसलों का जायजा ले रहे हैं. हम सरकार से मांग करते हैं कि किसानों की फसलों का हुए नुकसान की भरपाई सरकार करे ताकि लॉकडाउन के दौरान किसानों को राहत मिल सके.

चौधरी को अपना दर्द बताते हुए किसानों की आंखों में आंसू छलक आए. टिड्डी दल द्वारा हुए फसलों पर हमले से किसानों को हुए नुकसान के बाद स्थानीय विधायक भंवरलाल शर्मा और चूरू सांसद राहुल कसवा भी चिंतित हैं. सांसद राहुल कस्वा ने केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के साथ ही जिला कलेक्टर संदेश नायक को टिड्डी द्वारा किए गए हमले से अवगत करवाया है और नुकसान की भरपाई करने की बात कही. वहीं, स्थानीय विधायक भंवरलाल शर्मा ने पत्र लिखकर किसानों को हुए नुकसान से सीएम गहलोत को अवगत करवाया है.

विधायक शर्मा ने अधिकारियों से आवश्यक कार्रवाई करने की मांग की है और साथ ही टिड्डी नियंत्रण छिड़काव की दवाओं को निशुल्क उपलब्ध करवाने की भी मांग की है. किसानों की फसलों पर हुए टिड्डी दल के हमले के बाद जिला कलेक्टर संदेश नायक भी अलर्ट मोड पर हैं. संदेश नायक द्वारा लगातार टिड्डीयों को नष्ट करवाने की कार्रवाई की जा रही है. साथ ही साथ जिला कलेक्टर ने खेतों में फसलों का जायजा लेने के लिए पटवारी व गिरदावर को आदेश दिए हैं. जिसके बाद पटवारी और गिरदावर खेतों में जाकर फसलों का जायजा ले रहे हैं.

टिड्डी दल के हमले के बाद अब किसानों को सारी उम्मीदें गहलोत सरकार से हैं. सभी किसान गहलोत सरकार की ओर टकटकी लगाए देख रहे हैं. किसानों को उम्मीद है कि गहलोत सरकार उनको उचित मुआवजा देकर किसानों को कुछ हद तक राहत देगी क्योंकि पहले ही कोरोना काल ने किसानों की कमर तोड़कर रख दी है अब टिड्डी दल के हमले के बाद दोहरी मार किसान झेल रहा है.

जांच अधिकारी ओम प्रकाश स्वामी ने बताया कि बणियासर, भटवाड़ा, मौलासर दिल्लूसर में टिड्डी दल पहुंचा. उसमें काफी किसानों को नुकसान हुआ है. प्रशासन द्वारा कल रात से ही सर्वे का कार्य जारी है और हमारे साथ सरपंच भी हैं. साथ ही और मौका निरीक्षण किया जाएगा.

loading…