अभी-अभी: कोरोना कहर के बीच राजस्थान के लिए बड़ी खबर, अब हर रोज 10 हजार…

जयपुर. राजस्थान सरकार ने राज्य में हर दिन कोरोना वायरस की 10,000 जांच करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि राज्य भर के चिकित्सा संस्थानों में अब कोरोना वायरस से संक्रमण की 10 हजार जांच प्रतिदिन हो सकेगी।

उन्होंने बताया कि सरकार ने कुछ दिनों पहले ही यह लक्ष्य रखा था जिसे विभाग चिकित्सक और अधिकारियों ने मिलकर पूरा कर दिया। डॉ. शर्मा ने बताया कि दो मार्च को राज्य में कोरोना पॉजीटिव का पहला मामला आया था तब राज्य में कोरोना जांच की सुविधा नहीं थी और हमें नमूने पुणे की प्रयोगशाला भेजने पड़े थे। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन और नेतृत्व में महज दो महीनों में ही प्रदेश में 10 हजार जांच प्रतिदिन करने का लक्ष्य आज पूरा कर लिया।

उन्होंने बताया कि जयपुर और जोधपुर में कोबास-8800 मशीने शुरू होने के बाद इस संख्या में चार-चार हजार जांचों में और बढ़ोतरी हो जाएगी। डॉ.शर्मा ने कहा कि प्रत्येक जिला मुख्यालय पर कोरोना जांच की सुविधा विकसित की जाएगी। इस बीच राज्य में अब तक एक लाख तेरह हजार नौ सौ चौंतीस नमूने लिए जा चुके हैं। देश में कुछ ही ऐसे राज्य हैं, जहां इतने व्यापक स्तर पर नमूने लिए गए हैं।

बता दें कि सूबे में शनिवार को कोरोना के 54 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,720 हो गयी है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि जयपुर में दो और जोधपुर में एक संक्रमित की मौत हुई है। राज्य में शनिवार दोपहर दो बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के जो 54 नये मामले सामने आए उनमें जयपुर में 17, जोधपुर में 30, अजमेर में तीन, अलवर में दो व चितौड़गढ़ तथा कोटा में एक-एक नया मामला शामिल है।

राजस्थान का जोधपुर जिला कोरोना का नया हॉटस्पॉट बन गया है। जोधपुर में शनिवार को कोरोना के 29 नए केस सामने आए हैं। इससे पहले शुक्रवार को भी जोधपुर में कोरोना के 40 नए मरीज मिले थे। इस तरह जोधपुर में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 575 तक पहुंच गया है। वहीं जोधपुर में कोरोना संक्रमण से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

राजस्थान के 33 जिलों में से 8 जिले रेड जोन में रखे गए हैं , जहां संक्रमण फैलने का खतरा सबसे ज्यादा है। 19 जिले ऑरेंज जोन में हैं, जहां संक्रमण फैलने का खतरा थोड़ा कम है और बाकी के 6 जिले ग्रीन जोन में रखे गए हैं, जहां अभी तक कोरोना का संक्रमण नहीं पहुंचा है या बेहद कम है।

loading…