पंजाब: 16 मार्च से शुरू होगी परीक्षा, यहां देखें पूरा शेड्यूल

मोहाली. पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं और 12वीं की डेटशीट के बाद बुधवार को पांचवीं और आठवीं की डेटशीट भी घोषित कर दी है। पांचवीं की परीक्षाएं 16 मार्च से 23 मार्च तक चलेंगी। वहीं आठवीं की परीक्षाएं 22 मार्च से सात अप्रैल तक होंगी। इसके बाद प्रयोगिक परीक्षाएं स्कूल स्तर पर होंगी ।
परीक्षा में कोविड गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। वहीं, बोर्ड ने परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी अपनी वेबसाइट www.pseb.ac.in पर अपलोड कर दी है। बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक दोनों कक्षाओं की पहले लिखित परीक्षाएं होगी। लिखित परीक्षा का समय नौ से सवा बारह बजे तक रहेगा। इसके बाद 24 से 27 मार्च तक पांचवीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी । ये परीक्षाएं स्कूल स्तर पर होंगी। जबकि आठवीं की परीक्षाएं आठ अप्रैल से 19 अप्रैल तक होंगी। 
बोर्ड ने परीक्षा से जुड़ी छात्रों की परेशानी को हल करने के लिए विशेष नियंत्रण कक्ष बनाए हैं। वहीं, रोल नंबर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए जिला स्तर पर नंबर जारी किए गए हैं। यह सारी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर है। वहां से नंबर लेकर कोई भी छात्र या उनके परिजन फोन कर सकते हैं । परीक्षा केंद्रों के बाहर सुरक्षा पहरा मजबूत रहेगा।
पांचवीं की डेटशीट
16 मार्च  – पहली पंजाबी भाषा, हिंदी व उर्दू
17 मार्च – अंग्रेजी
18 मार्च – दूसरी भाषा पंजाबी, हिंदी व उर्द
19 मार्च – वातावरण शिक्षा
20 मार्च – गणित
23 मार्च – स्वागत जिंदगी
 
आठवीं की डेटशीट
22 मार्च – पहली पंजाबी भाषा, हिंदी, उर्द
23 मार्च – स्वागत जिंदगी
25 मार्च – विज्ञान
26 मार्च – अंग्रेजी
30 मार्च – गणित
एक अप्रैल- दूसरी भाषा पंजाबी, हिंदी, उर्द
तीन अप्रैल – सेहत एवं शारीरिक शिक्षा
पांच अप्रैल – सामाजिक विज्ञान
छह अप्रैल – कंप्यूटर साइंस
सात अप्रैल – चुनिंदा विषय

ये भी पढेंः खबरें हटके

big news