नवरात्रों पर शामली के मंदिरों में उमडी श्रद्धालुओं की भीड, गूंजे मां के जयकारे


ASB NEWS INDIA, [17.10.20 18:04]
शामली। शारदीय नवरात्र शनिवार से शुरू हो गए है। श्री दुर्गा नवरात्र के पहले दिन मैया शैलपुत्री की विशेष पूजा-अर्चना की गई। अनुष्ठान लिए मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। दिन भर मां के जयकारों गूंजते रहे। मंदिरों में सोशल डिस्टेसिंग की व्यवस्था की गई थी। इस दौरान श्रद्धालुओं ने माता रानी की पूजा अर्चना की।
शनिवार से शारदीय नवरात्र शुरू हो गए है। नवरात्रों के मद्देनजर घरों से लेकर मंदिरों में माता रानी के जयकारे गूंजते रहे। नवरात्र प्रारंभ होते ही देवी मंदिर में कलश स्थापना के साथ सभी देवी- देवताओं का आह्वान गणेश-गौरी, पंच लोकपाल, दस दिग्पाल व नवग्रह पूजन, प्रधान देवी प्रथम स्थापना शैल पुत्री का पूजन किया गया। देवी मंदिरों एवं घरों में कलश स्थापना, ध्वजा रोहण, सप्तशती पाठ, शत चंडी पूजन व देवी देवताओं का आह्वान कर प्रधान देवी प्रथम स्थापना मैया शैल पुत्री का पूजन किया गया। साथ ही दुर्गा सप्तशती पाठ का आरम्भ किया गया। शनिवार को शहर के श्री हनुमान धाम, टंकी रोड स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर, भैरव मंदिर, माजरा रोड भाकू वाला, करनाल रोड और पुरानी सब्जी मंडी स्थित मां शाकंभरी देवी, बुढ़ाना रोड स्थित बलभद्र मंदिर, कैराना रोड स्थित गुलजारी वाला मंदिर, मोहल्ला रेलपार स्थित मां दुर्गा शिव मंदिर, राजो मोहल्ला में चौदस वाला श्रीबाला जी मंदिर, रेलवे रोड स्थित श्री सत्यनारायण मंदिर, शहर कोतवाली में मां दुर्गा मंदिर, मोहल्ला धर्मपुरा स्थित मां शाकंभरी देवी मंदिर, मंदिर ठाकुरद्वारा, गंगा मंदिर में मां गौरी की पूजा अर्चना करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर परिवार की सुख शांति और तरक्की की कामना की।

बस सेवा शुरु कराने की मांग
शामली। कैराना क्षेत्र के गांव दभेडी खुर्द के प्रधान मुंशाद अली चौहान ने प्रभारी मंत्री अजीत पाल को ज्ञापन देकर कैराना वाया खुरगान व सन्हेटी, केयरटू, टोडा मोड, गंगोह तक बस चलवाये जाने की मांग की है।
शनिवार को कैराना क्षेत्र के गांव दभेडी खुर्द के ग्राम प्रधान मुंशाद अली चौहान ने प्रभारी मंत्री अजीत पाल को एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें उन्होने कहा कि आजादी के लगभग 70 वर्षो के बाद भी कैराना खादर क्ष्ज्ञेत्र में परिवहन की व्यवस्था न होने के कारण कैराना क्षेत्र मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। कैराना यमुना नदी खादर क्षेत्र के किनारे लगभग 50 ग्राम पंचायतों में लाखों की संख्या परिवहन से वंचित है। परिवहन की व्यवस्था न होने से शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार आदि मूल सुविधाओं से जनता वंचित है। ग्रामीणों द्वारा समस्याओं को जोरशोर से उठाने पर तत्कालीन डीएम एनपी सिंह ने पांच बसों का संचालन कराया था। जिसमें कैराना वाया खुरगान, सुन्हेटी, केयरटू, टोडा मोड, गंगोह तक संचालन हो गया था। लेकिन यह सुविधा पिछले काफी समय से बंद है, जिससे ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। उन्होने उक्त बसों का संचालन कराये जाने की मांग की है।

लक्ष्मी आह्वान यज्ञ का आयोजन
शामली। अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन द्वारा महाराजा अग्रसैन जयंती के अवसर पर मां लक्ष्मी आहवान यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें अग्रवाल समाज के लोगों ने आहुति प्रदान कर भगवान से मनोकामनाऐं मांगी।
शनिवार को शहर के अग्रसैन पार्क में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन द्वारा महाराजा अग्रसैन जयंती के अवसर पर मां लक्ष्मी आहवान यज्ञ का आयोजन किया गया। इस दौरान पंडित सुरेन्द्र शर्मा ने विधि विधान के साथ मंत्रोच्चार कर वैश्य कुलदेवी मां लक्ष्मी का आहवान किया गया। जिसमें शहर तथा आसपास क्षेत्रों से पहुंचे अग्रवाल समाज के लोगों ने आहुति प्रदान कर धर्मलाभ उठाया। हवन यज्ञ के बाद महाराजा अग्रसैन की महाआरती की गई, जिसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि अरविन्द संगल ने कहा कि एक रुपया एक ईंट का संदेश देते हुए अग्र शिरोमणि महाराजा अग्रसेन जी ने अपने राज्य को आर्थिक मजबूती प्रदान की। उनके राज्य में प्रत्येक आने वाले नागरिक को राज्य का प्रत्येक व्यक्ति एक रुपया और एक ईंट देता था। रुपए से वह व्यापार करता था और ईट से घर बनाता था, इस प्रकार प्रत्येक नवागंतुक परिवार को घर और व्यापार स्थाई रूप से प्राप्त होता था। यह सोच अग्रकुल के पितृत्व महाराजा अग्रसेन जी की रही। मौके पर संस्था के महामंत्री सुधीर सिंघल, पुरुषोत्तम दास बंसल, रविंद्र किशोर गोयल, विपिन गोयल, विपिन मित्तल, प्रदीप बंसल, रविंद्र गोयल, रोबिन गर्ग, मनोज गर्ग, मनोज गोयल, डा. राजेंद्र गोयल, अंकुर गोयल आदि उपस्थित रहे।

रास्ते पर अवैध कब्जा करने का आरोप
शामली। कैराना क्षेत्र के गांव ऐरटी निवासी एक व्यक्ति भू माफियों पर पानी निकासी के रास्ते पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाते हुए शामली कलक्ट्रेट में भूख हडताल पर बैठ गया। पीडित ने पिछले दो वर्षो से लगातार शिकायत करने के बावजूद भी प्रशासनिक अधिकारियों व प्रदेश के गन्ना मंत्री पर समस्या का समाधान न करने का आरोप लगाया है। शनिवार को कैराना क्षेत्र के गांव ऐरटी निवासी वेदप्रकाश शर्मा पुत्र दुर्गादत्त शर्मा शामली कलक्ट्रेट में भूख हडताल पर बैठ गया। वेदप्रकाश शर्मा ने आरोप लगाया कि गांव में स्थित माता मंदिर से पानी के निकासी के रास्ते पर गांव के ही त्रिलोकचंद ने अवैध कब्जा कर लिया है। कई बार मामले की शिकायत आला अधिकारियों से की गई, लेकिन कार्यवाही न होने पर प्रदेश के गन्ना मंत्री ने गांव में आकर समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया था, लेकिन उसके बावजूद कोई कार्यवाही नही की गई। पीडित ने बताया कि खसरा नंबर 508 नाले में अवैध कब्जा कर गन्ना बो रखा है। यदि उक्त अवैध कब्जा हट जाये तो माताओं का जल भी नाले में जा सकता है। इसके अलावा गरीबों के खेतों का पानी और वेदप्रकाश के खेतों की जल निकासी भी हो जायेगी। पीडित ने भूख हडताल शुरू करते हुए मौत का जिम्मेदार राजस्व विभाग को बताया है।

ये भी पढेंः खबरें हटके

big news

loading…