मध्यप्रदेश में बिक रहा है देश में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल-डीजल , यहां देखे…

भोपाल। कोरोना काल में महंगाई की पहले से ही मार झेल रहे लोगों को राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। बीते 17 दिनों से पेट्रोल-डीजल के महंगे होने का सिलसिला लगातार जारी है । 23 जून को पेट्रोल की कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर और डीजल 52 पैसे प्रति लीटर और महंगा हो गया। जिसके बाद मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल के रेट 87 रुपए 39 पैसे प्रति लीटर और डीजल 78.87 रुपए प्रति लीटर हो गया है। मध्यप्रदेश के अनूपपुर में ही पेट्रोल का रेट 89.45 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं जो देशभर में सबसे ज्यादा हैं।
देश के सभी महानगरों की बात करें तो मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल-डीजल सबसे महंगा हो गया है। देश के अगर चार बड़े महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम देखें तो देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 79.76 रुपए प्रति लीट और डीजल 79.40 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल का रेट 86.54 रुपए प्रति लीटर और डीजल 77.76 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल 81.45 रुपए प्रति लीटर और डीजल 74.63 रुपए प्रति लीटर है तो वहीं चेन्नई में पेट्रोल का दाम 83.04 रुपए प्रति लीटर और डीजल 76.77 रुपए प्रति लीटर है। पेट्रोल-डीजल के दामों में किस तेजी से आग लगी हुई है इसका अंदेशा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीते 17 दिनों में भोपाल में पेट्रोल के दामों में करीब 10 रुपए का इजाफा हो चुका है। वहीं डीजल 10 रुपए 60 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। इसी महीने 6 जून को भोपाल में पेट्रोल का रेट 77.56 रुपए प्रति लीटर था और डीजल 68.27 रुपए प्रति लीटर बिक रहा था।
पेट्रोल-डीजल के लगातार महंगे होने पर अब सियासी पारा भी चढ़ने लगा है। पूर्व सीएम और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पेट्रोल-डीजल के दामों में हो रहे इजाफे को लेकर सड़क पर आंदोलन करने का ऐलान किया है। कमलनाथ ने बताया कि जनता पर पड़ी महंगाई की मार के खिलाफ कांग्रेस 24 जून को ब्लॉक से लेकर जिला स्तर तक प्रदर्शन करेगी। कमलनाथ ने एक के बाद एक तीन ट्वीट कर केन्द्र और राज्य सरकार पर पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर निशाना भी साधा है।

loading…