कोरोना कहर: भोपाल के 205 इलाके कंटेनमेंट घोषित, यहां देखे…

भोपाल. भोपाल में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए प्रशासन ने और सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. संक्रमित लोगों के घर के आसपास एक किमी का दायरा कंटेनमेंट एरिया घोषित किया जा रहा है. अब तक शहर के 205 इलाके कंटेनमेंट घोषित किए जा चुके हैं. इन इलाकों में लोगों की आवाजाही रोक दी गयी है. संदिग्ध मरीज़ों की लगातार मॉनिटरिंग और स्क्रीनिंग की जा रही है.
भोपाल में कोरोना संक्रमण फैलने से सकते में आए प्रशासन ने अब सख्ती बढ़ा दी है. शहर के अब जिस भी इलाके में कोरोना का पेशेंट मिल रहा है उस इलाके को कंटेनमेंट घोषित किया जा रहा. दो दिन में शहर के जहांगीराबाद, बरखेड़ी, श्यामला हिल्स सहित कई इलाकों में कोरोना पेशेंट्स मिले और कलेक्टर के आदेश के बाद ये सारे इलाके सील कर दिए गए. इन कंटेनमेंट एरिया में लोगों की आवाजाही पूरी तरह बंद कर दी गयी है. कंटेनमेंट एरिया के सभी लोगों को होम क्वॉरेंटीन में रहना होगा.इस एरिया को पेरिमीटर कंट्रोल किया जाएगा. सिर्फ ज़रूरी सेवाओं के अलावा किसी प्रकार के लोगों के बाहर जाने पर रोक है. कंटेनमेंट एरिया के लिए विशेष रैपिड रिस्पांस टीम या मोबाइल यूनिट बनायी गयी है. कंटेनमेंट एरिया और एग्जिट प्वाइंट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार स्क्रीनिंग कर रही है.
मॉनिटरिंग टीम बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखायी देने पर रैपिड रिस्पांस टीम को तत्काल खबर करेगी. जिन्हें होम क्वॉरेंटीइन किया गया है उनका रोज फॉलोअप किया जाएगा. इसके अलावा आगे संक्रमण न फैले इसलिए संदिग्ध मरीज की कॉन्ट्रैक्ट हिस्ट्री ट्रेक करते हुए उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाकर उनकी भी मॉनिटरिंग की जाएगी.
कोरोना की रोकथाम के लिए भोपाल को आठ जोन में बांटा गया है. इन इलाकों में 205 क्षेत्रों में कोरोना मरीज़ मिलने के बाद उन्हें कंटेनमेंट घोषित कर दिया गया है. इन इलाकों में कितने मरीज़ मिले एक नज़र इस पर डालते हैं-
जहांगीराबाद -206
कोहेफिजा – 69
टीटी नगर – 15,
कमला नगर – 20,
अशोका गार्डन – 29
शाहजहांनाबाद – 15
ऐशबाग- 41
कोलार – 9
बागसेवनिया -26
मंगलवारा- 62
गोविंदपुरा -24 ,
निशातपुरा -11
तलैया -22
बजरिया 9
हबीबगंज- 5
मिसरोद- 4
अवधपुरी – 2
हनुमानगंज- 6
कोतवाली- 8
शाहपुरा – 5
चूना भट्टी- एक
पिपलानी – 6
रातीबड़- 9
जमालपुरा-17
अयोध्या नगर – 3
एमपी नगर- 7
छोला मंदिर- 5
कटारा हिल- 3
बैरसिया -1
गौतम नगर- 5
बैरागढ़ -4
खजूरी कला और गांधीनगर में एक मरीज़ मिला है. इनके घर के आसपास का इलाका कंटेनमेंट घोषित किया जा चुका है.

loading…