मेरी सास काम वाली बाई के साथ ऐसा काम करती है, मैं शरम से…, क्या करूं?

अपने घर की परेशानी या अन्य चीजें किसी बाहरी व्यक्ति के साथ शेयर करना बिल्कुल भी सही नहीं होता है। हालांकि, हर किसी पर इसे लेकर रोक लगा पाना संभव नहीं है। खासतौर से तब जब ऐसा करने वाली आपकी सास हो। एक महिला ने अपना नाम मेंशन किए बगैर ऐसी ही स्थिति को लेकर रिलेशनशिप एक्सपर्ट से सवाल किया था। चलिए जानते हैं इस सवाल और जवाब के बारे में।

सवाल

मेरी सास को काम वाली बाई से बातें शेयर करने की आदत है। वह कई बार घर से जुड़ी कुछ सेंसेटिव जानकारी भी उसके साथ शेयर कर देती हैं। मैं उन्हें ऐसा करते कई बार सुन चुकी हूं। इस चीज के कारण मुझे गुस्सा आ जाता है। मैं उनके साथ रूड नहीं होना चाहती, लेकिन मैं चाहती हूं कि वह बाहर के लोगों से घर से जुड़ी जानकारी साझा करना बंद कर दें।

उन्होंने तो मेरी सैलरी, पति के साथ मेरे झगड़े और यहां तक कि प्रॉपर्टी से जुड़ी बातें तक मेड को बताई हैं। उन्हें ऐसा करने से रोकने का क्या सही तरीका हो सकता है?

एक्सपर्ट का सुझाव

‘मेरे ख्याल से ये स्थिति ऐसी है, जिसे काफी धैर्य के साथ निपटाया जाना चाहिए। भड़ास निकालने से स्थिति सिर्फ खराब ही होगी। आपको स्थिति को समझने की कोशिश करना चाहिए, तभी आप उसे ज्यादा बेहतर तरीक से सुलझा सकेंगी।’

एक्सपर्ट ने यह भी सलाह दी कि इस पूरे इशू को सास के जरिए हाउस हेल्प से बातें शेयर करने की जगह इस ऐंगल से देखना चाहिए कि आपस में कम्यूनिकेशन की कितनी जरूरत है। इसके साथ ही उन्होंने और कई पॉइंट्स भी शेयर किए।

पति से बात करें और शांति से समझाएं

आप पहले खुद के लिए टाइम निकालें ताकि आप इस इशू और अन्य फैमिली प्रॉब्लम्स को लेकर अच्छे से सोच सकें। अपने पति से इसे लेकर बात करें और उन्हें बताएं कि आपको क्या चीजें परेशान कर रही हैं। बेहतर यही है कि सास से बात करने से पहले पति से बात करें। अपनी सास पर भड़ास निकालने की जगह उनसे शांति से बात करें। इस दौरान ऐज फैक्टर का ऐंगल न भूलें।

विश्वास जीतें और खतरे के बारे में बताएं

अपनी सास के साथ अपने बॉन्ड को सुधारने और उनका विश्वास जीतने की कोशिश करें। उन्हें कहीं बाहर ले जाएं या फिर दोनों मिलकर पति के लिए खाना तैयार करें। मुद्दे पर बात करते हुए उन्हें यह समझाएं कि वह जो जानकारी शेयर कर रही हैं, वो परिवार के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। सास के नजरिए को भी समझने की कोशिश करें।

उनका ऐसा करना उनके और बेटे के रिश्ते में आई दूरी की वजह से भी हो सकता है। बाहरी व्यक्ति से बात करना रिश्ते के असंतोष को जाहिर करने का तरीका हो सकता है। अगर ऐसा है, तो आपके पति को इस इशू को संभालने की जरूरत है।

पति बेहतर तरीके से समझा सकेगा

बेटा होने के नाते आपका पति अपनी मां को इन चीजों को ज्यादा बेहतर तरीके से समझा पाएगा। वह आपकी बात भले ही न मानें, लेकिन बेटे के कहने पर वह इसे मानने को तैयार हो सकती हैं। उनसे शांति से लेकिन फर्मनेस के साथ बात करें। उनका खतरों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। उदाहरण के साथ समझाने के लिए सोशल मीडिया, न्यूज और मूवीज का सहारा लिया जा सकता है।

 

Trending Posts

loading…