आपके पेशाब का रंग ही बता देता है को आपको कौन सी है गंभीर बीमारी, जानिए

हालांकि एक अच्छा तथ्य यह है कि शरीर आपको यह बताने के लिए तैयार है कि क्या आपको अपने जलाशय को फिर से भरने की आवश्यकता है। न्याय करने का सबसे आसान तरीका है कि अगर आपके शरीर को पानी की आवश्यकता है तो आप कितने प्यासे हैं

प्यास के अलावा, आपके मूत्र के रंग को देखना भी महत्वपूर्ण है। आपको अपने मूत्र को हल्के पीले रंग में बदलने के लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए। गहरे रंग का मूत्र एक संकेत है कि आपके गुर्दे आपके शारीरिक कार्यों को बनाए रखने के लिए तरल पदार्थों को बनाए रख रहे हैं, जिसमें विषहरण भी शामिल है। नतीजतन, आपका मूत्र अत्यधिक केंद्रित और रंग में गहरा प्रतीत होगा। आप एक ही कारण से भी कम बार पेशाब कर सकते हैं।

चूंकि प्यास तंत्र उम्र के साथ कम कुशल हो जाता है, पुराने वयस्कों को पानी के सेवन को सुनिश्चित करने के लिए अपने मूत्र के रंग पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। पेशाब की घटना का उपयोग आपके पानी के सेवन का न्याय करने के लिए भी किया जा सकता है। एक स्वस्थ व्यक्ति दिन में औसतन सात या आठ बार पेशाब करता है। यदि आपका मूत्र सीमित है या यदि आप कई घंटों में पेशाब नहीं करते हैं, तो यह भी एक संकेत है कि आप अधिक तरल पदार्थ नहीं पी रहे हैं।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए पानी की आवश्यकता होती है और पानी का कोई प्रतिस्थापन नहीं है। अधिकांश अध्ययनों से पता चलता है कि लगभग तीन में से दो लोग निर्जलित हैं और अधिक पानी पीने की जरूरत है। आपके शरीर द्वारा भेजे जाने वाले सूक्ष्म संकेतों को समझना आवश्यक है, यह दर्शाता है कि आपको अधिक पानी पीने की आवश्यकता है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको अच्छे स्वास्थ्य के लिए पानी की आवश्यकता है। सभी मीठे, बोतलबंद पेय पदार्थों को नियमित शुद्ध पानी में शामिल करने का एक सरल प्रयास आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है। यह आपके वजन को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए अद्भुत काम करता है।

loading…