हिमाचल में स्कूलों को लेकर आई बड़ी खबर, यहां देखें

शिमला. हिमाचल के डिग्री कॉलेजों के छठे सेमेस्टर में पढ़ने वाले करीब 40 हजार विद्यार्थियों को बिना परीक्षा परिणाम घोषित किए प्रमोट नहीं किया जाएगा। हिमाचल सरकार ने अन्य राज्यों के फार्मूले को नहीं अपनाने का फैसला लिया है। 12वीं कक्षा की सफलतापूर्वक परीक्षाएं आयोजित कर परिणाम घोषित करने के बाद अब सरकार ने छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं भी लेने का फैसला लिया है।

परीक्षाएं लेने के लिए कॉलेजों के साथ स्कूलों में भी परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। संभावित है कि 15 जुलाई तक परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी जाएगी। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि देश में हिमाचल एकमात्र ऐसा राज्य है जो बिना परीक्षाएं लिए विद्यार्थियों को प्रमोट नहीं करेगा। उन्होंने बताया कि छठे सेमेस्टर में पूरे प्रदेश में करीब 40 हजार विद्यार्थी हैं। पर्याप्त दूरी बनाते हुए इन विद्यार्थियों की परीक्षाएं करवाने के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि पंजाब, दिल्ली सहित अन्य राज्यों की तरह हिमाचल विद्यार्थियों को बिना परीक्षाएं लिए प्रमोट नहीं करेगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि जल्द ही परीक्षाएं लेने के लिए शेड्यूल जारी किया जाएगा। इसको लेकर राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति सहित अन्य अधिकारियों के साथ आने वाले दिनों में बैठक की जाएगी। वहीं स्कूलों में 1 जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई भी शुरू नहीं की जाएगी।

loading…