अगर उड़ा देते हैं नाक के बाल, तो पढ़ लें ये खबर, वरना झेलेंगे बड़ा नुकसान

आज के समय में सभी लोग एक दूसरे से सुंदर दिखना चाहते है। ऐसे में वो सभी काम करते है. जिससे जाने-अंजाने उनको काफी नुकसान भी होता है. सुंदर दिखने के लिए लोग अपने नाक के और कान के बालों को हटवा देते है. खास तौर पर लड़कियां जो अनचाहे बालों को हटवाने के लिए पार्लर या फिर घर में ट्रिमर का क्रीम का इस्तेमाल करती है।

ऐसे में आपने यह भी देखा होगा कि कुछ लोगों के नाक और कान में भी काफी लंबे-लंबे बाल होते हैं, लोग इन्हे हटा देते है. ताकि उन्हे समाज में या दोस्तों के बीच शर्मिंदगी का सामना न करना पड़े। लेकिन अगर आप इन बालों के बारे में कुछ खास बाते जान ले तो शायद ऐसा करने से बचेंगे।

आपको बता दें कि लोगों यही समझते हैं कि नाक के बाल किसी काम के नहीं है, इसलिए इसे हटा ही दें, लेकिन आज आप को नाक में बाल होने के कुछ फायदे बता रहे हैं। नाक में बाल होने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि जब आप सांस लेते हैं तो आपके नाक के बाल हवा के साथ गन्दगी, जीवाणु और किटाणुओं को आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकता है।

ऐसे में अगर आप अपने नाक के बाल हटा चुके हैं तो हवा में मौजूद गन्दगी, जीवाणु और किटाणुओं आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जिसके कारण आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। नाक में बाल नहीं होने के कारण सांस लेने के दौरान बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश कर जाती है जिसके कारण आपको इन्फेक्शन भी हो सकता है।

ऐसे में आपको बता दें कि कभी भी अपने नाक के बाल पूरी तरह से नहीं काटे, हालांकि अगर आपके नाक के बाल अधिक लंबे हो गए है और ये नाक से बाहर निकल चुके हैं, तब आप इसके बाहरी हिस्से को काट दें, लेकिन इसे पूरी तरह से काटने की गलती कभी न करे।

Trending Posts

loading…