हरियाणा वासियों को 5 अगस्त को मिलेगा बड़ा तोहफा, अब घर बैठे ही…

नई दिल्ली। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को आगामी बुधवार 05 अगस्त को ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ और ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना’ की राज्य में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुरुआत करेंगे जिनके तहत ग्राम स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सैनिटरी नेपकिन एवं फोर्टिफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाउडर घर-घर जाकर लाभार्थियों को वितरित करेंगे।

एक सरकारी प्रवक्ता ने चंडीगढ़ में यह जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों (बीपीएल) की दस से 45 वर्ष की महिलाओं और किशोरियों को ‘महिला एवं किशोरी सम्मान’ योजना के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से एक वर्ष के लिए हर माह छह सैनिटरी पैड वाला एक पैकेट निशुल्क प्रदान करने का निर्णय लिया है। राज्य में लगभग 11,24,871 बीपीएल परिवार हैं। इस योजना के लिए 39.80 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया है।

इसके अलावा, बच्चों और माताओं के स्वास्थ्य में सुधार करने हेतु ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना’ के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में छह दिन, 200 मिली. प्रति दिन फोर्टिफाइड स्किम्ड मिल्क पाउडर दिया जाएगा।

यह दूध छह प्रकार के चॉकलेट, गुलाब, इलायची, वनीला, प्लेन तथा बटरस्कॉच फ्लेवर में होगा। इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन से 1-6 वर्ष के लगभग 9.03 लाख बच्चे तथा 2.95 लाख गर्भवती और दूध पिलाने वाली माताएं लाभान्वित होंगी। यह फोर्टिफाइड दूध वर्ष में कम से कम 300 दिन वितरित किया जाएगा।

big news

loading…