हरियाणा बोर्ड आज इस समय जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट, बदले इस बार ये नियम

भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड शुक्रवार दोपहर ढाई बजे 10वीं कक्षा का परिणाम जारी करेगा। खास बात यह है कि इस बार कोई भी टॉपर घोषित नहीं किया जाएगा और न ही कोई विद्यार्थी फेल किया जाएगा। परिणाम स्कूलों द्वारा दी गई इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिया जाएगा। वहीं ओपन और प्राइवेट से आवेदन करने वाले बच्चों का परिणाम होल्ड किया जाएगा। शिक्षा बोर्ड ने परिणाम को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड शुक्रवार को सीबीएसई की तर्ज पर 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित करने जा रहा है। इसके लिए दिनभर बोर्ड में अधिकारियों की बैठक हुई। इसके बाद देर शाम फैसला लिया गया। इस बार 10वीं कक्षा में कुल 318373 बच्चों ने आवेदन किया था। आवेदन करने वाले 11628 बच्चे ऐसे थे, जिनकी कंपार्टमेंट थी। इन सभी को बोर्ड पास करके प्रमोट करेगा।

यह रहेगी नंबर देने की प्रक्रिया
इस बार बच्चों को नंबर स्कूलों की इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल में मिले नंबरों के आधार पर दिए जाएंगे। 20 नंबर की इंटरनल असेसमेंट और 20 नंबर का प्रैक्टिकल होगा। इसके अलावा 60 नंबर थ्योरी के माने गए हैं। अगर बच्चे को इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल में पूरे नंबर दे देते हैं तो उसे थ्योरी में भी पूरे ही नंबर मिलेंगे। थ्योरी के नंबर इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल के नंबरों के अनुपात पर ही आधारित होंगे।

ओपन और प्राइवेट बच्चों का रिजल्ट होल्ड होगा
जिन बच्चों ने ओपन और प्राइवेट से आवेदन किया था, उनके रिजल्ट पर दिनभर असमंजस की स्थिति बनी रही। सूत्रों के अनुसार बोर्ड के आला अधिकारियों ने शाम को मीटिंग में फैसला लिया कि ओपन और प्राइवेट से आवेदन करने वाले बच्चों का रिजल्ट होल्ड किया जाएगा। इसके साथ ही उन बच्चों का रिजल्ट भी होल्ड किया जाएगा, जो प्रैक्टिकल में अनुपस्थित रहे या फिर जिनकी इंटरनल असेसमेंट नहीं मिली। ऐसे लगभग 40 बच्चे प्रदेश में हैं।
शुक्रवार को दोपहर ढाई बजे 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल के नंबरों के आधार पर नंबर दिए जाएंगे।

ये भी देंखे