अभी-अभीः किसान आंदोलन बेकाबू, बैरिकेड तोडे, दिल्ली की तरफ बढे किसान, देखें वीडियो ओर तस्वीरें

नई दिल्ली। दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड में शामिल होने गए किसानों के सब्र का बांध टूटता नजर आ रहा है। टिकरी बॉर्डर पर किसानों ने बैरिकेड तोड डाले। इस दौरान पुलिस किसानों को रोकने में पूरी तरह नाकाम रही। इस समय भारी संख्या में किसान दिल्ली की तरफ बढ रहे है।
गणतंत्र दिवस की मौके पर ट्रैक्टर परेड निकाल रहे किसानों की सुबह दिल्ली पुलिस के साथ झड़प हो गई। प्रदर्शनकारी किसानों ने पुलिस की तरफ से लगाए गए बैरिकेडों को तोड़ दिया। इसके बाद किसान राजधानी में प्रवेश कर गए। इससे पहले किसानों की ट्रैक्टर रैली को रोकने के लिए राजधानी के करनाल बाईपास पर रातोंरात अस्थायी दीवार खड़ी कर दी गई। इससे पहले किसानों की ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सोमवार को अलग से एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों को आगाह किया है कि वे ट्रैक्टर परेड के रूट के आस-पास से ना गुजरें, वरना दिक्कत हो सकती है।


दिल्ली में मंगलवार सुबह गणतंत्र दिवस समारोह व उसकी परेड है। ऐसे में सुबह से लेकर दोपहर तक नई दिल्ली व मध्य दिल्ली में जाने से बचें। गणतंत्र दिवस की परेड खत्म होने के बाद दोपहर से लेकर देर शाम तक किसानों की बाहरी व पूर्वी दिल्ली एरिया में किसान ट्रैक्टर यात्रा हैं। ऐसे में बाहरी व पूर्वी दिल्ली में बड़े पैमाने पर जाम रहने की संभावना है।  दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से आग्रह किया है कि लोग ट्रैफिक हेल्पलाइन या फिर सोशल मीडिया पर सड़कों के हालात जानकर ही घरों से बाहर निकलें। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस फेसबुक व ट्विटर पर सड़कों के बारे में अपडेट करती रहेगी। लोग अपनी यात्रा एडवांस में ही तय कर लें। दिल्ली पुलिस की संयुक्त पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक) मीनू चौधरी ने बताया कि टैक्टर रैली सिंघु, टीकरी व गाजीपुर बॉर्डर से तीन अलग-अलग रूटों से निकलेगी। ऐसे में तीन ही रूटों पर ट्रैफिक परिवर्तन किया जाएगा। टैक्टर रैली से काफी सड़कें प्रभावित होंगी। ट्रैफिक के सुचारू संचालन के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। इन मार्गों पर ट्रैफिक ट्रैफिक पुलिसकर्मी सोमवार शाम तक ही तैनात कर दिए गए थे। एनएच-8 भी किसानों के आने की संभावना है। ऐसे में लोग एनएच-8 से रजोकरी व गुरुग्राम जाने से पहले एक बार दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की हेल्पलाइन से सड़कों पर ट्रैफिक के बारे में जान लें।

पहला रूट, सिंघु बॉर्डर रूट
किसान टैक्टर रैली सिंघु बॉर्डर से शुरू होकर संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, डीटीयू, शाहबाद डेयरी, बरवाला गांव, पूठखुर्द गांव, कंझावला टी पाइंट, कंझावला चौक, कुतुगगढ़, औचंडी बॉर्डर होकर खरखोदा टोल प्लाजा तक जाएगी।
सिंघु टैक्टर रैली से ये मार्ग प्रभावित होंगे
एनएच-44 की ओर जाने वाले ट्रैफिक को सिंघु शनिमंदिर, अशोक फर्म/जानती टॉल, हमीदपुर, सुंदरपुर माजरा, जिंदूपुर, मुखेलपुर, कादीपुर, कुशक कॉलोनी, मुकरबार चौक और जीटीके डिपो से परिवर्तित किया जाएगा। बवाना रोड की तरफ जाने वाला ट्रैफिक जेल रोड, केएनके मार्ग, जी3एस मॉल, मधुवनी चौक, रोहिणी ईस्ट मेट्रो स्टेशन, रिठाला चौक, पांसाली चौक, हेलीपेड टी पाइंट, उत्सव रोड, डीएसआईआईडीसी रोड सेक्टर-4, नरेला बवाना रोड, चित्रा धर्मकांटा, डीएसआईआईडीसी गोलचक्कर व झंडा चौक से परिवतित किया जाएगा। कंझावला रोड की तरफ जाने वाला ट्रैफिक कराला, कंझावला गांव, जौंटी टॉल, कुतुबगढ़ और गढ़ी रोड से परिवर्तित किया जाएगा।
इन मार्गों पर आने से बचें
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से आग्रह किया है कि वह एनएच-44, जीटीके रोड, संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, बादली मेट्रो स्टेशन, बादली बवाना रोड, बवाना से बवाना चौक तक, बवाना कंझावला रोड, कंझावला रोड से औचंडी बॉर्डर तक आने से बचें।
दूसरा रूट, टीकरी बॉर्डर रूट
टीकरी बॉर्डर से किसान ट्रैक्टर रैली नांगलोई बापरौला गांव, नजफगढ़, फिरनी रोड, झरौदा बॉर्डर, रोहतक बाइपास(बहादुरगढ़) ओर असौदा टोल प्लाजा तक जाएगी।
टीकरी टैक्टर रैली से ये मार्ग प्रभावित होंगे
किरारी मोड से रोहतक रोड पर नहीं जाने दिया जाएगा। मंगोलपुरी तक परिवर्तित नहीं किया जाएगा। घेवरा मोड से ट्रैफिक कंझावला की तरफ परिवर्तित नहीं किया जाएगा। पीरागढ़ी चौक से ड्रिस्ट्रिक सेंटर और मंगोलपुरी चौक की तरफ परवर्तित किया जाएगा। झटीकरा मोड-नजफगढ़ से व्यवसायिक वाहनों को परवर्तित किया जाएगा। नजफगढ़ रोड पर द्वारका मोड से किसी भी व्यवसायिक वाहनों को दिल्ली गेट नजफगढ़ रोड की तरफ जाने नहीं दिया जाएगा। गोयला डेयरी पाइंट नजफगढ़ ड्रेन से नजफगढ़ की तरफ व्यवसायिक वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा। झरौदा ड्रेन से ट्रैफिक को कैर गांव की तरफ परिवर्तित किया जाएगा। इसके बा डासना रोड की तरफ निकाला जाएगा। ओल्ड ककरौली रोड से नजफगढ़ की तरफ व्यवसायिक वाहनों को जाने की अनुमति नहीं होगी।
ये मार्ग प्रभावित रहेंगे
टीकरी बॉर्डर से निकलने वाली किसान ट्रैक्टर रैली से एनएच-10(रोहतक रोड), टीकरी बॉर्डर, नांगलोई नजफगढ़ रोड, नजफगढ़- झरौदा बॉर्डर आदि मार्ग प्रभावित रहेंगे।
तीसरा रूट, गाजीपुर बॉर्डर रूट
गाजीपुर बॉर्डर से शुरू होने वाली किसान टैक्टर यात्रा एनएच-24 का कुछ हिस्सा, रोड नंबर-56, आईएसबीटी आनंद बिहार, अप्सरा बॉर्डर, हापुड़ रोड, भोपुरा, आईएमएस कॉलेज, लाल कुंआ होकर गाजीपुर बॉर्डर पहुंचेगी।
गाजीपुर टैक्टर रैली से ये मार्ग प्रभावित होंगे
रिंग रोड से एनएच-24 व डीएनडी पर किसी बस व व्यवसायिक वाहनों को जाने की अनुमति नहीं होगी। निजामुद्दीन खत्ता साइड से एनएच-24 की तरफ जाने वाले ट्रैफिक पुश्ता रोड पर अक्षरधाम व मदर डयेरी रोड से परिवर्तित किया जाएगा। नाला कट व कोंडली लाइट पाइंट के पास से पेपर कट से एनएच-24 पर ट्रैफिक को जाने नहीं दिया जाएगा। रोड़ नंबर-56 की तरफ हसनपुर डिपो, पटपरगंज औद्योगिक एरिया, अशोका निकेतन, विवेकानंद महिला कालेज, आईटीआई कॉलेज और राम मंदिर विवेक विहार से जाने नहीं दिया जाएगा। सीमापुर गोलचक्कर से अप्सरा बॉर्डर की तरफ ट्रैफिक जाने नहीं दिया जाएगा। लोगों को खजूरी पुश्ता रोड, लोनी रोड होकर यूपी जा सकते हैं।
ये मार्ग प्रभावित रहेंगे
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि गाजीपुर बॉर्डर, एनएच-24 की जाने वाली रोड, रोड नंबर-56 व अप्सरा बॉर्डर की तरफ जाने से परहेज करें।
गणतंत्र दिवस की परेड से बंद रहेंगे कई मार्ग
गणतंत्र दिवस की परेड विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक निकाली जाएगी। झांकी विजय चौक से लालकिले तक जाएंगी। ऐसे में लोग सुबह से लेकर दोपहर तक नई दिल्ली व नई दिल्ली से जुड़े मध्य दिल्ली के आईटीओ, दिल्ली गेट व दरियागंज इलाके की तरफ जाने से बचे। किसानों को देखते हुए सुबह से लेकर दोपहर तक नई दिल्ली इलाका पूरी तरह सील रहेगा।

ये भी पढेंः खबरें हटके

big news