Sex लाइफ पर इस कारण पड़ रहा बुरा असर! ये लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट

नई दिल्ली: साल 2019 के अंत तक सबकुछ ठीक था. लोग नॉर्मल जिंदगी जी रहे थे. बच्चे स्कूल जा रहे थे, नौकरीपेशा लोग ऑफिस जाते थे, बिजनेसमैन अपना कारोबार बढ़ा रहे थे. लेकिन 2020 के शुरुआत में कोरोना वायरस महामारी (Covid-19) ने दस्तक दी और फिर लोगों की जिंदगी बदल गई. कुछ भी पहले जैसा नहीं रहा. हर कोई अपने घरों में कैद हो गया. इस महामारी ने लोगों की फाइनेंशियल और पर्सनल लाइफ पर सबसे ज्यादा असर डाला.

ये लक्षण भी हैं परेशानी का कराण
जानकारों का मानना है कि कोविड-19 ने लोगों की सेक्स लाइफ को तबाह कर दिया है. दरअसल, कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद शारीरिक थकावट, कमजोरी और अन्य बीमारियां व्यक्ति के इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की बीमारी को ट्रिगर कर सकती हैं.

कपल्स में कम हुईं या बढ़ गईं दूरियां?
कोरोना की गंभीरता को देखते हुए इस समय ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. इस दौरान कपल्स को एक-दूसरे के साथ वक्त बिताने का मौका मिला. अब आप सोचेंगे के इस महामारी ने कपल्स को एक-दूसरे के और ज्यादा करीब लाने का काम किया, लेकिन ऐसा नहीं है. सेक्सोलॉजिस्ट का दावा है कि कोरोना काल में कपल्स में सेक्स की इच्छा कम हो गई.

इस डर से कम हुई सेक्स की इच्छा
एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना संक्रमण के डर से लोग अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने से कतराने लगे हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि लोगों को डर है कि अगर वो अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते हैं तो वो संक्रमण का शिकार हो सकते हैं.

सोलो सेक्स का रुख कर रहे लोग
जानकारों के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से लोग अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने से डरते हैं. कई लोग सोलो सेक्स का रुख कर रहे हैं. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि पिछले डेढ़ साल में लोगों की सेक्स लाइफ में काफी बदलाव आया है.

सेक्स की इच्छा कम होने के पीछे ये वहज भी
द वीक की एक रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञों का कहना है कि सेक्सुअल रिस्पॉन्स, उत्तेजना और कामोत्तेजना पर निर्भर करता है. काम का बोझ, बदलती लाइफस्टाइल, डर, तनाव, अवसाद के साथ-साथ मनोविकृति ने कोरोना काल में लोगों में सेक्स की इच्छा को कम कर दिया है.

वैक्सीन को लेकर अफवाहें
इतना ही नहीं, कोरोना वैक्सीन को लेकर भी तरह-तरह की अफवाहें फैलाई गईं. दावा किया गया कि वैक्सीन व्यक्ति की कामोत्तेजना पर बुरा असर डालती है, तो वहीं कहा गया कि ये प्रजनन क्षमता पर भी असर डालती है साथ ही बांझपन का खतरा हो सकता है. हालांकि कुछ समय पहले स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा था कि कोरोना वैक्सीन सुरक्षित है.

एक्सपर्ट्स ने दिए ये टिप्स
एक्सपर्ट्स ने कोरोना के इस संकट काल में यौन इच्छा को बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स भी दिए हैं. उनके मुताबिक, लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलावों से लोगों को फायदा हो सकता है. दैनिक आहार में पत्तेदार हरी सब्जियां और फलों को शामिल करें, साथ ही प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार लें. इसी तरह नियमित रूप से योग और व्यायाम करना चाहिए.