89 बच्चों के बाप और 38 पत्नियों के पति की हुई मौत, छोड गया सबको अनाथ

आईजोल। 38 पत्नियां, 89 बच्चे: नहीं रहा दुनिया के सबसे बड़े परिवार का मुखिया
मिजोरम में 38 पत्नियों और 89 बच्चों के साथ दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना का 76 साल की उम्र में निधन हो गया है। सीएम जोरमथांगा ने यह जानकारी दी है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, “मिजोरम और बकटावंग तलंगनुम में उनका गांव उनके परिवार के कारण राज्य में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बन गया है।”

जिओना चाना का परिवार 100 कमरों वाले चार मंजिला मकान में रहता है। यह आत्मनिर्भर है।अधिकांश सदस्य किसी ना किसी व्यापार में लगे हुए हैं। उन्होंने आधिकारिक रिकॉर्ड में, राज्य में कांग्रेस सरकार की गरीब-समर्थक नई भूमि उपयोग नीति के तहत योजनाओं का सबसे अच्छा उपयोग किया है। आपको बता दें कि उनके परिवार में करीब 200 लोग हैं।

जिओना चाना के परिवार 14 बहुओं और 33 पोते-पोतियों और एक नन्हा प्रपौत्र के साथ वे बड़े प्यार से रहते थे। जियोना दुनिया के इस सबसे बड़े परिवार के मुखिया होने पर गौरवान्वित महसूस करते थे। जिओना अपने परिवार को बड़े अनुशासन से चलाते थे।

आपको बता दें कि परिवार की महिलाएं खेती करती हैं और घर चलाने में योगदान देती हैं। जिओना की सबसे बड़ी पत्नी मुखिया की भूमिका निभाती हैं और घर के सभी सदस्यों के कार्यों का बंटवारा करती हैं। इतने बड़े परिवार के लिए बड़े से घर में एक बड़ा किचन भी है। 181 सदस्यों के लिए खाना बनाने के लिए परिवार की महिलाएं सुबह से ही जुट जाती हैं।