हाथ का अंगूठा बताता है व्‍यक्ति का स्‍वभाव, जानें आप में हैं कौन-कौन सी Qualities

नई दिल्‍ली: व्‍यक्ति के स्‍वभाव, उसके भूत-भविष्‍य के बारे में जानने में ज्योतिष शास्त्र , हस्‍तरेखा विज्ञान और समुद्र शास्‍त्र बहुत कारगर है. इससे कई छुपी हुई बातों के बारे में पता चलता है, साथ ही यह व्‍यक्ति को अच्‍छा जीवन जीने और सफल होने के लिए मार्गदर्शन भी करता है. आज जानते हैं कि व्यक्ति के हाथ के अंगूठे से उसके भविष्य और स्वभाव के बारे में क्‍या-क्‍या पता चलता है.

छोटा अंगूठा: समुद्रशास्त्र के अनुसार ऐसे अंगूठे वाले लोग कविता, लेखन या संगीत जैसे रचनात्मक कार्यों से जुड़े होते हैं. इनके जीवन में प्यार की कमी नहीं होती है. साथ ही जिन लोगों का अंगूठा छोटा होता है वे दिमाग से ज्यादा अपने दिल की सुनते हैं. इस कारण वे दूसरों को तो सुझाव देते रहते हैं लेकिन अपने लिए सही समय पर सही फैसला नहीं कर पाते हैं.

लंबा अंगूठा: लंबे अंगूठे वाले लोग आकर्षक व्यक्तित्व के धनी होते हैं. ये कुशाग्र बुद्धि और अच्‍छी नेतृत्व क्षमता वाले होते हैं. ये किसी भी परिस्थिति को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं. ऐसे लोगों के जीवन में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है, बल्कि अक्‍सर ऐसे अंगूठे वाले खासे रईस होते हैं.

कठोर अंगूठा: जिन लोगों का अंगूठा बहुत सख्‍त होता है, वे स्‍वभाव से गुस्‍सैल और कठोर होते हैं. इस कारण कई बार ये अपने काम बिगाड़ लेते हैं. हालांकि ये लोग दिल के साफ होते हैं और इनमें अच्‍छी कूटनीतिक क्षमता होती है.

नर्म अंगूठा: ऐसे अंगूठे वाले लोग जिंदगी को लेकर हमेशा सकारात्मक होते हैं. इनमें कुछ न कुछ पाने की लालसा होती है इसलिए यह हमेशा सीखते और आगे बढ़ते रहते हैं. ऐसे लोग व्यवसाय में खासे सफल होते हैं.

लचीला अंगूठा: ज‌िन लोगों का अंगूठा आसानी से पीछे की ओर मुड़ जाता है, वे जिद्दी नहीं होते और आसानी से हर जगह सामंजस्‍य बैठा लेते हैं. इनमें मौकों पहचानने की अच्‍छी क्षमता होती है. हालांकि जल्‍दी ही दूसरों की बातों में आ जाने के कारण कई बार नुकसान उठाते हैं. वैसे तो इनके पास काफी पैसा होता है लेकिन यह बहुत खर्चीले भी होते हैं इसलिए बचत नहीं कर पाते हैं.

सीधा अंगूठा: ऐसे अंगूठे वाले लोग मेहनती, निष्ठावान और ईमानदारी होते हैं. ऐसे लोग बहुत जुनूनी होते हैं, लिहाजा जो भी ठान लेते हैं उसे पा कर ही रहते हैं.