हमेशा प्रेगनेंट रहता है ये जानवर, एक के जन्म से पहले ही पेट में आ जाता है दूसरा

प्रकृति ने हर चीज के लिए कुछ नियम तय किए हुए हैं. आमतौर पर इंसान हों या जानवर, हर किसी की प्रजनन क्षमता और बच्चों को पैदा करने का समय निश्चित होता है. लेकिन दुनिया में एक ऐसा अजीब जानवर भी है, जो हर समय प्रेगनेंट रहता है. यह सुनकर आप चौंक गए होंगे लेकिन कंगारू जैसे दिखने वाले स्वैम्प वॉलबी के पेट में हर समय बच्चा रहता है.

हर समय गर्भवती रहता है स्वैम्प वॉलबी
इस दुनिया में अजीबोगरीब चीजों की कोई कमी नहीं है. कई बार हमारे आस-पास ही कुछ ऐसा घटित हो जाता है, जिसके बारे में जानकर हम सभी चौंक जाते हैं. दरअसल, पृथ्वी पर एक ऐसा जानवर भी है, जो हमेशा प्रेगनेंट रहता है. इसे ऐसे समझिए कि अगर उसने एक बच्चे को जन्म दिया है तो हो सकता है कि उसी समय उसके शरीर में एक और बच्चा बन रहा हो. डिलीवरी से पहले ही उसके शरीर में एक और भ्रूण (Embryo) तैयार हो जाता है, जिसका जन्म कुछ दिन बाद हो जाता है. इस जानवर का नाम है स्वैम्प वॉलबी।

बेहद रोचक जीव है स्वैम्प वॉलबी
स्‍वैम्‍प वॉलबी कंगारू प्रजाति का है. दिखने में भी यह कंगारू के जैसा होता है और कहा जाता है कि यह जानवर हमेशा प्रेगनेंट रहता है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न और बर्लिन के लेब्‍नीज इंस्‍टीट्यूट फॉर जू एंड वाइल्‍डलाइफ रिसर्चके अनुसार, यह जीव जीवनभर प्रेगनेंट रहता है. यह जानकारी सबसे पहले जर्नल PNAS में छापी गई थी.

किसी को भी हैरान कर देंगे स्वैम्प वॉलबी के फीचर्स
इस रिपोर्ट के अनुसार, फीमेल वॉलबी के दो अलग-अलग यूटरस (Uterus) और दो ओवरी (Ovary) होते हैं. इससे होता ये है कि प्रेगनेंसी का लास्ट समय आने तक दूसरे यूटरस में दूसरा बच्चा तैयार होना शुरू हो जाता है. इस दौरान वॉलबी के पेट में दो अलग-अलग यूटरस में दो बच्चे पलते रहते हैं. इससे डिलीवरी के बाद भी एक भ्रूण शरीर में रहता है. यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है. इसलिए कहा जाता है कि यह हमेशा प्रेगनेंट रहता है।

स्वैम्प वॉलबी का कंगारू जैसा है रंग-रूप
मादा कंगारू के शरीर में भी दो अलग-अलग यूटरस (Uterus) और दो ओवरी होते हैं. लेकिन, कंगारू की प्रेगनेंसी का तरीका होता है और कंगारू को हमेशा प्रेगनेंट होने वाली कैटेगरी में शामिल नहीं किया जा सकता है. दरअसल, मादा कंगारू एक बार बच्चे को जन्म देने के तीन-चार दिन बाद ही प्रेगनेंट हो सकती है.

कंगारू और स्वैम्प वॉलबी में है अंतर
फीमेल वॉलबी बच्चे को जन्म देने से पहले ही प्रेगनेंट हो सकती है और दूसरा बच्चा दूसरे यूटरस में कंसीव कर लेती हैं. वहीं, कहा जाता है कि यूरोपियन ब्राउन हेयर के साथ भी ऐसा होता है और वो किसी बच्चे को जन्म देने से पहले प्रेगनेंट हो सकता है, लेकिन उसके दो यूटरस नहीं होते हैं.

कब होती है स्वैम्प वॉलबी की डिलीवरी
स्वैम्प वॉलबी का प्रेगनेंसी पीरियड सिर्फ 30 दिनों का होता है. कहा जाता है कि मादा वॉलबी एक बच्‍चे के जन्‍म को तब तक टाल सकती है, जब तक पहले जन्‍म ले चुका बच्‍चा उसकी थैली से बाहर निकलकर चलना शुरू नहीं कर देता।