वजन बढ़ने का कारण हो सकती हैं ये 7 अंजानी गलतियां, जानें कैसे करें मोटापे को कंट्रोल

क्‍या समय के साथ बढ़ रहा है आपका वजन? कुछ लोगों को ये श‍िकायत रहती है क‍ि समय के साथ उनका वजन तेजी से बढ़ रहा है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। ऐसा आपके साथ भी होता है तो परेशान न हों। ये समझें क‍ि आपका वजन क्‍यों बढ़ रहा है। गुड बैक्‍टीर‍िया की कमी से भी वजन बढ़ता है, या फ्लोराइड युक्‍त पानी से भी आपको नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही आपको अपनी कैलोरी पर नजर रखनी चाह‍िए। कुछ लोगों में व‍िटाम‍िन की कमी से भी वजन बढ़ सकता है। कोशिश करें क‍ि हर द‍िन एक बाउल सलाद खाएं। ज्‍यादा फैटी चीजें या डायट ड्रिंक्‍स से दूरी बनाएं, इससे आपका लीवर ठीक तरह से काम नहीं करता। अगर आप बड़ी प्‍लेट में खाते हैं तो ये भी वजन बढ़ने का कारण हो सकता है। कोश‍िश करें क‍ि छोटी प्‍लेट में और 4 से 5 बार में पूरे द‍िन खाएं। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

1. पेट में मौजूद बैक्‍टीर‍िया के बढ़ने से बढ़ सकता है वजन
हमारी बॉडी में बैक्‍ट‍िर‍ियोडाइस और फर्मक्‍यूट‍िस दो बैक्‍टीर‍िया पाए जाते हैं। जिन लोगों का वजन ज्‍यादा होता है उनमें फर्मक्‍यूट‍िस बैक्‍टीर‍िया ज्‍यादा होते हैं, जब ऐसे लोग डाइट करते हैं तो बॉडी फैट कम होने के साथ फर्मक्‍यूट‍िस बैक्‍टीर‍िया भी कम होने लगते हैं और बैक्‍ट‍िर‍ियोडाइट बैक्‍टीर‍िया बढ़ने लगते हैं। । जैसे- प्‍याज, लहसुन, केला और एंटीबायोट‍िक्‍स का सेवन कम से कम करें।

2. फ्लोराइड युक्‍त पानी के नुकसान
वजन बढ़ने का कारण पानी में मौजूद फ्लोराइड भी हो सकता है। फ्लोराइड वाला पानी पीने से वजन बढ़ता है। फ्लोराइड युक्‍त पानी, बॉडी को आयोड‍ीन एब्‍सॉर्ब करने से रोकता है। आयोडीन थॉयराइड ग्‍लैंड के ल‍िए अच्‍छा होता है इसल‍िए फ्लोराइड वाला पानी पीने से थॉयराइड ग्‍लैंड धीमे काम करती है और शरीर का मेटाबॉल‍िज्‍म घट जाता है ज‍िससे मोटापा बढ़ता है। ये जरूरी नहीं है क‍ि सभी लोगों में मोटापे का कारण फ्लोराइड वाला पानी ही हो इसलि‍ए इसका पता लगाने के ल‍िए आप कुछ द‍िन म‍िनरल वॉटर या सादा पानी प‍िएं। अगर इससे अच्‍छा असर होता है तो फ्लोराइड वाले पानी को न प‍िएं।

3. कैलोरी काउंट किए ब‍िना खाने से बढ़ता है मोटापा
अगर आप फास्‍ट फूड के शौकीन हैं तो हम आपको बता दें क‍ि पैकेट में म‍िलने वाला । कंपनी उसका फ्लेवर बढ़ाने के ल‍िए खाने में फैट, नमक या चीनी बढ़ाती-घटाती रहती है। इसके चलते आपकी बॉडी की कैलोरी ऐसा खाना खाने से बढ़ जाती है। आप जब भी कुछ खाने जाएं उसकी कैलोरी जरूर काउंट करें, इसके अलावा आज कैलोरी काउंट‍िंग एप्‍स मौजूद है। आप अपने हर द‍िन की डाइट ल‍िखकर ये देख सकते हैं क‍ि आप पूरे द‍िन में क‍ितनी कैलोरीज कंज्‍यूम कर रहे हैं।

4. व‍िटाम‍िन की कमी से बढ़ सकती है आपकी डाइट
बॉडी में व‍िटाम‍िन की कमी होने से भी वजन तेजी से बढ़ने लगता है। एक्‍सपर्ट्स के मुताब‍िक जो लोग व‍िटाम‍िन का सेवन रोजाना करते हैं वो उन्‍हें भूख कम लगती है। जो लोग व‍िटाम‍िन का सेवन नहीं करते उन्‍हें खाने के बाद भी भूख लगती है और इस कारण वो ज्‍यादा खाकर अपना वजन बढ़ा लेते हैं। ज्‍यादा खाने से बॉडी की फैट गलाने की क्षमता भी कम होने लगती है और तनाव भी बढ़ता है। इसल‍िए ऐसी गलती न करें। अपनी डाइट में व‍िटा‍म‍िन बढ़ा दें, इसके ल‍िए आप रोजाना एक बाउल म‍िक्‍स फ्रूट या वेजि‍टेबल सलाद खा सकते हैं।

5. लीवर को जोर लगाने पर न करें मजबूर
। जब आप कुछ ज्‍यादा फैटी खा लेते हैं तो लीवर को उस फैट को पचाने में ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है। जोर लगाने के कारण लीवर को फैट पचाने का समय नहीं म‍िलता। डायटीश‍ियन की मानें तो ज्‍यादातर लोगों में मोटापे का कारण उनका लीवर का धीमा काम करना ही होता है। एल्‍कोहॉल, सैच्‍युरेटेड फैट आद‍ि का सेवन करने से व‍िषैले तत्‍व इकट्ठा हो जाते हैं इसल‍िए आपको ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना है। इन चीजों का सेवन कम करने के साथ पानी हर द‍िन भरपूर मात्रा में लें।

6. बड़ी प्‍लेट में खाने के नुकसान
प्‍लेट की साइज का कनेक्‍शन भी आपकी हेल्‍थ से है। अगर आप ज्‍यादा बड़ी प्‍लेट में खाना खाएंगे तो आप ज्‍यादा परोस लेंगे। खाना खत्‍म करने के चक्‍कर में आप ज्‍यादा खा लेंगे। इस परेशानी से बचने के ल‍िए आप छोटी प्‍लेट में खाना खाएं। इससे आपके द‍िमाग को भी पेट जल्‍दी भर जाने का अहसास हो जाएगा। प्‍लेट को फल या सलाद से ज्‍यादा भरें। इस आसान उपाय को अपनाकर आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं।

7. डायट ड्र‍िंक्‍स से बढ़ सकता है वजन
अगर आप डायट‍ ड्रिंक्‍स को हेल्‍दी समझकर उनका सेवन कर रहे हैं तो ये आपकी सेहत ब‍िगाड़ सकता है। । डायट ड्रिंक्‍स बनाने वाली कंपन‍ियां उसमें स्‍वीटनर का इस्‍तेमाल करती हैं। इससे बॉडी में कैलोरी कम होने के बजाय बढ़ जाती हैं। इससे बचने का एक ही तरीका है आप इन ड्रिंक्‍स से दूर रहें। डायट ड्रिंक्‍स की जगह आप हर्बल टी, ग्रीन टी, ब्‍लैक टी आद‍ि प‍िएं। ऐसी ड्रिंक्‍स न प‍िएं जो मार्केट में म‍िलती है।

वजन कम करने के ल‍िए आप इन गलत‍ियों को ध्‍यान में रखें और साथ ही साथ नेगेट‍िव न सोच कर पॉज‍िट‍िव सोचें, शोध के अनुसार भी अच्‍छा सोचने वालों का वजन जल्‍दी घटता है।