खुशखबरी: आज ही करवा ले टैंक फुल, सरकार दे रही सस्ता पेट्रोल डीजल, यहां देखें भाव

नई दिल्ली: सरकारी तेल कंपनियों ने आज भी आम जनता को सस्ता पेट्रोल-डीजल भरवाने का मौका दिया है. देश की राजधानी समेत सभी महानगरों में सोमवार को पेट्रोल-डीजलकी कीमतों में कोई फेरबदल नहीं हुआ है. बता दें आखिरी बात 15 अप्रैल को पेट्रोल 16 पैसे प्रति लीटर और डीजल 14 पैसे प्रति लीटर तक सस्‍ता हुआ था. इसके बाद से कीमतें लगातार स्थिर हैं. दिल्ली में आज पेट्रोल 90.40 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 80.73 रुपये प्रति लीटर के भाव पर है.

आपको बता दें पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है. इस पैसे से विकास होता है.

देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल डीज़ल के नए रेट जारी करती है. नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं.

आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

बता दें कि रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.