ऐसे सपने होते हैं बेहद खराब, देखें तो सुबह उठते ही जरूर करें ये उपाय

नई दिल्ली: सपनों की दुनिया आम आदमी की समझ से परे है. वैसे तो वास्तविकता से इनका सीधा नाता नहीं होता. लेकिन, सपने वास्तविक जीवन में घटित होने वाली कई घटनाओं का पूर्वाभास दे जाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कौन से सपने आपके लिए शुभ हो सकते हैं और कौन से ऐसे सपने हैं जो किसी अनिष्ट का पूर्वाभास दे जाते हैं.

ये सपने होते हैं बेहद खराब
स्‍वप्‍नशास्‍त्र की मानें तो अगर कभी आपको सपने में धन हानि, आसमान से गिरना, बाल कटना दिखाई दे तो समझ लीजिए कि ये सपने आपके जीवन में आने वाली किसी अशुभ घटना का संकेत दे रहे हैं. इसके अलावा दांत गिरना, नदी के पानी पर बांध, बाढ़ या फिर सूर्यास्त का सपने में दिखना बेहद खराब माना जाता है.

सपने में आसमान के तारे छूना
अगर आप सपने में तारे छू रहे हैं तो निश्चिंत रहिए. यह एक शुभ संकेत है. इसका अर्थ है कि आप भी सितारों की तरह चमकने वाले हैं. यह सपना आपको मान-सम्मान बढ़ने का संकेत दे रहा है.

करियर में दिक्कतों के संकेत
सपने में घोड़े से गिरना, बंद नाला, कुंआ, नाव में बैठना या फिर बिल्ली का दिखना अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसी चीजों का सपने में आना करियर में आने वाली दिक्कतों का संकेत होते हैं. अगर आपको सपने में सूखे जंगल खुद को हस्ताक्षर करते या उल्लू दिखें तो इसका मतलब है कि करियर या व्यवसाय में आपको बड़ी हानि होने वाली है.

अगर ऐसे सपने आएं तो?
सपने में कोयल, छूरी मारना, कैंची चलना या फिर किसी को थप्पड़ मारते दिखना अच्छे संकेत नहीं हैं. कहा जाता है कि ऐसे सपने दांपत्य जीवन के लिए बेहद खराब होते हैं.

जरूर करें ये उपाय
खराब सपने दिखाई देने पर सुबह उठते ही सबसे पहले भगवान शंकर की पूजा करें. शंकर भगवान का रुद्राभिषेक करें. पूजा करते वक्त मन में प्राथर्ना करें कि भगवान आपकी रक्षा करें. इसके अलावा दूर्गासप्तशती का पाठ करें. आप ऐसे अशुभ सपने देखने के बाद अगर आपके मन में कोई शंका है या फिर मन परेशान हो रहा हो तो आप एक्सपर्ट की राय ले सकते हैं.