अगर शादी करने की है तैयारी, तो पहले अपने पार्टनर से जरूर पूछें ये सवाल

किसी के लिए भी शादी करने का फैसला एक बहुत महत्वपूर्ण फैसला होता है। यह आसान नहीं होता है। ये फैसला किसी भी व्यक्ति के लिए काफी ज्यादा मुश्किल हो सकता है। अगर आपकी लव मैरिज है तो आप अपने पार्टनर के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे। लेकिन अगर आपकी लव मैरिज नहीं है और यह एक अरेंज मैरिज है तो आपको अभी बहुत कुछ नहीं पता होगा। आप 1-2 मुलाकात में पता नहीं लगा पाओगे कि आपका पार्टनर कैसा है या कैसी है।

हर घंटे खेलें क्विज और जीतें इनाम
शादी करने का फैसला काफी बड़ा फैसला होता है। ऐसे में जिस व्यक्ति के साथ आपको अपना पूरा जीवन व्यतीत करना है, उसका नेचर जानना आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है। आपको एक ऐसे पार्टनर का चुनाव करना होता है जो हमेशा आपका साथ दे। एक ऐसा पार्टनर जो आपको हमेशा समझे। हर कोई चाहता है कि उनका पार्टनर उनसे बहुत प्यार करे और उस व्यक्ति के साथ आप अपनी पूरी जिंदगी बिता सकें। खासकर महिलाओं के लिए यह फैसला बहुत बड़ा होता है क्योंकि वह अपना घर छोड़कर अब दूसरे घर में रहने जा रही होती हैं। इसलिए वह चाहती हैं कि उन्हें एक ऐसा पार्टनर मिले जो बहुत अच्छा हो। लेकिन कुछ मुलाकात में तो आप बहुत कुछ पता नहीं लगा सकते हैं। लेकिन आप कुछ सवाल ऐसे पूछ सकते हैं, जिनसे आपको बहुत कुछ जानकारी प्राप्त हो सके।

कहीं जबरदस्ती तो नहीं हो रही शादी
जब बात अरेंज मैरिज की हो रही होती है तो सबसे बड़ी परेशानी यह सामने आती है कि आपका पार्टनर शायद जबरदस्ती ये कदम उठा रहा हो। चाहे वह महिला हो या पुरुष, हो सकता है कि वह अरेंज मैरिज न करना चाहता हो और ये फैसला उन्हें सिर्फ परिवार के दबाव के कारण लेना पड़ रहा है। अगर ऐसा है तो आप ऐसे व्यक्ति के साथ कभी खुश नहीं रह पाएंगे। जो आपसे जबरदस्ती शादी कर रहा होता है। हमारे समाज में लोग आज भी लव मैरिज को तवज्जो नहीं देते।

लोग चाहते हैं कि उनका बेटा या बेटी लव मैरिज न करें बल्कि वह अरेंज मैरिज करें। ऐसे में बहुत से लोगों के साथ जबरदस्ती हो रही होती है। आपको शादी करने से पहले उस व्यक्ति से यह सवाल जरूर करना चाहिए कि क्या आप सच में शादी करना चाहते हैं या आपसे यह सब कुछ जबरदस्ती कराया जा रहा है। आप उनके परिवार से अलग जाकर यह सवाल उनसे पूछ सकते हैं। अगर शादी जबरदस्ती करवाई जा रही है तो आप उस रिश्ते से जरूर पीछे हट जाए।

फैमिली प्लानिंग के बारे में क्या सोच है?
शादी से पहले आपको अपने पार्टनर से यह सवाल जरूर पूछना चाहिए कि वह फैमिली प्लानिंग के बारे में क्या सोचते हैं। अगर आप चाहते हैं कि शादी के शुरुआती सालों में आप नौकरी पर फोकस करें तो आप यह बात अपने पार्टनर से कह सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आप अपने पार्टनर से पूछें कि वह क्या चाहते हैं। खासकर महिलाओं के लिए यह सवाल बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। हमारे समाज में लोग शादी के बाद तुरंत चाहते हैं कि उनका बेटा उन्हें पोता या पोती दे। हालांकि, आज के समय में नई पीढ़ी की सोच थोड़ी बदल गई है। वह जल्दी से फैमिली प्लानिंग नहीं करते हैं। अगर कोई महिला अपने करियर की तरफ शुरुआत में ज्यादा ध्यान देना चाहती है तो वह नहीं चाहेगी कि शादी की शुरुआत में वह फैमिली प्लानिंग करें। इसलिए आपको शादी से पहले ही अपने पार्टनर से यह पूछ लेना चाहिए कि वह फैमिली प्लानिंग के बारे में क्या सोचते हैं।

उनके क्या शौक है और कैसी आदतें हैं?
शादी से पहले आपको अपने पार्टनर से यह जरूर पूछ लेना चाहिए कि उनके क्या शौक हैं? उन्हें क्या चीजें करना अच्छा लगता है? इसी के साथ ही आपको यह भी पूछना चाहिए कि आपकी क्या-क्या आदतें हैं? आप अपने पार्टनर से यह जानने की कोशिश करें कि क्या वह ज्यादा घूमना फिरना पसंद करते हैं? उन्हें किस तरह को बातें करना पसंद आता है या वह किस तरह की लड़कियों को पसंद करते हैं? यह सब जानने के बाद आपको पता चल पाएगा कि आपका पार्टनर आपके लिए ठीक है या नहीं?

क्या शादी के बाद नौकरी कर सकते हैं?
हमारे समाज में ज्यादातर महिलाओं को शादी के बाद सिर्फ घर का काम करने के लिए कहा जाता है। हालांकि आज के समय में लोगों की सोच जरूर बदल गई है। बावजूद इसके आपको अपने पार्टनर से यह सवाल जरूर पूछ लेना चाहिए कि क्या मैं शादी के बाद नौकरी कर सकती हूं? क्या आपका परिवार मुझे इस बात की अनुमति देगा? यह उस महिला के लिए जानना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, जो शादी के बाद भी कोई नौकरी करना चाहती है।