सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट, आज ये है 10 ग्राम गोल्ड का रेट

नई दिल्ली: मंगलवार को सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखी गई। एमसीएक्स पर अप्रैल डिलीवरी के लिए सोने का वायदा भाव 259 रुपए यानी 0.57 फीसदी घटकर 45,049 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गया। चांदी की बात करें, तो मई डिलीवरी के लिए चांदी वायदा 1,050 रुपए यानी 1.53 फीसदी की गिरावट के साथ 67,750 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। वैश्विक स्तर पर, हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1,726.84 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि अमेरिकी सोने का वायदा भाव 0.1 फीसदी बढ़कर 1,723.80 डॉलर हो गया।

कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है ईटीएफ का प्रवाह
दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स सोमवार को 0.8 फीसदी गिरकर 1,084.5 टन हो गई। स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमत पर आधारित होते हैं और उसके दाम में आने वाली घट-बढ़ पर ही इसका दाम भी घटता बढ़ता है। मालूम हो कि ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। एक मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बनाता है।

10 महीने के सबसे सस्ते भाव पर सोना बेच रही सरकार
अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए यह सही समय है। केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 12वीं सीरीज एक मार्च से शुरू हो गई है और पांच मार्च तक आप इसमें निवेश कर पाएंगे। यह स्कीम चालू वित्त वर्ष की आखिरी सीरीज है। इसमें सबसे खास बात यह है कि इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत दस महीने में सबसे कम है यानी 10 महीने के निचले स्तर पर है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस बार गोल्ड सब्सक्रिप्शन की कीमत 4,662 रुपए प्रति ग्राम तय की है। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो आपको प्रति ग्राम पर 50 रुपए की छूट मिलेगी। इसका मतलब यह हुआ कि आप एक ग्राम सोने के लिए 4,612 रुपए खर्च करेंगे।

ये भी पढेंः खबरें हटके

big news