मेरी सास मुझे और पति को एक साथ सोने नही देतीं, मन करता है क्या करू…

पति और पत्नी के लिए साथ में समय बिताना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह उन्हें एक-दूसरे को समझने में मदद करता है। हालांकि, कई बार परिवार के साथ होने पर ऐसा होना संभव नहीं हो पाता। कई बार इन लॉज़ के कारण पति-पत्नी कपल टाइम स्पेंड नहीं कर पाते हैं। इस वजह से उनके बीच परेशानी आ सकती है। इसी तरह की स्थिति से गुजरने वाली एक महिला ने एक्सपर्ट से सवाल किया है।

सवाल: लॉकडाउन के दौरान मेरी सास ने हमारे साथ आकर रहना शुरू किया था। मैं यह ऑब्जर्व कर रही हूं कि वह यह हमेशा सुनिश्चित करती हैं कि मैं और मेरे पति साथ में टाइम न कर सकें। वह हमें अकेले नहीं रहने देतीं। सास हमेशा मेरे पति के आसपास रहती हैं और उन्हें कभी कुछ बनाकर खिलाती रहती हैं या फिर उन्हें दिनभर लाड करती रहती हैं। वह हमारे साथ रात को बेडरूम तक में आती हैं। उनका कहना है कि उन्हें अकेले सोने में डर लगता है। यह किसी भी तरह से नॉर्मल नहीं है।

नाजुक होता है सास-बहू का रिश्ता
साइकॉलजिस्ट रचना अवतरमानी का जवाब: सास और बहू के बीच का रिश्ता बेहद नाजुक होता है। कभी-कभी दोनों के बीच हेल्दी रिलेशनशिप बनाए रखना चैलेंज की तरह साबित हो सकता है। दोनों ही महिलाओं की भावनाएं एक व्यक्ति की तरफ केंद्रित रहती हैं, जिसका वह ख्याल रखती हैं और उसकी बेहतर जिंदगी के लिए सोचती हैं। हालांकि, कई बार इसके बीच सीमा नहीं खींची जाती, जिससे बाद में चीजों को संभालना मुश्किल होने लगता है।

पति से करें बात
मैं समझ सकती हूं कि मौजूद स्थितियों के कारण आपकी सास आपके साथ रह रही हैं। मैं यह भी समझती हूं कि वह आपके पति को बहुत ज्यादा लाड करती हैं और आपकी पर्सनल स्पेस की बाउंड्री को क्रॉस करते हुए, आपके साथ ही सेम रूम में सोती हैं। क्या आपने इस बारे में अपने पति से बात की है? मेरा सुझाव है कि आप इस बारे में सबसे पहले हसबैंड से ही बात करें और उन्हें बताएं कि इन चीजों के कारण आप कितना असहज महसूस कर रही हैं।

साथ मिलकर बनाएं नियम
अपनी सास से बात करें और कुछ ग्राउंड रूल्स बनाएं, जिसे घर के सभी सदस्यों को फॉलो करना होगा। आपको यह भी जानने की कोशिश करना चाहिए कि आपकी सास को अकेले सोने में डर क्यों लगता है? आप चाहें, तो एक रात को उनके साथ सेम रूम में सो सकती हैं और दूसरे दिन अपने पति को सोने दें। उनके रूम के अलावा चाहें, तो कोई और व्यवस्था भी कर सकती हैं। इससे आपको अपनी पर्सनल स्पेस से जुड़ी सीमा को बनाने में मदद मिलेगी।

मिलकर ढूंढें रास्ता
यह भी हो सकता है कि उन्हें अपने बेटे की याद सताती हो। अब जब उन्हें साथ में रहने का मौका मिला है, तो वह उस पर पूरा प्यार लुटाना चाहती हों, इसलिए वह हमेशा बेटे को लाड करती दिखती हैं। आपको चीजों को सुलझाने के लिए टीम की तरह काम करना होगा और मिलकर कोई रास्ता निकालना होगा। इसमें आपको अपने पति और सास को साथ में शामिल करना होगा।

ये भी पढेंः खबरें हटके

big news

loading…


Trending Posts