डिलिवरी के बाद औरते हो जाती हैं इस बडी बीमारी का शिकार, जानिए लक्षण

एक महिला की जिंदगी में सबसे बड़ा बदलाव तब आता है जब वह माँ बनने वाली होती है। और आपको बता दे की महिलाओं को बच्चे की डिलिवरी के बाद कई समस्याओं सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से पोस्टपार्टम डिप्रेशन (प्रसवोत्तर अवसाद) भी एक समस्या है। महिलाओं में पोस्टपार्टम डिप्रेशन के पीछे कई कारण होते हैं। अक्सर देखा जाता है कि बच्चों में डिलिवरी के बाद महिलाओं में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं। जिसके चलते महिलाओं पोस्टपार्टम डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं। इसके अलावा डिलिवरी के बाद बढ़े हुए वेट को कम करना, शरीर में घटी हुई एनर्जी को बढ़ाने जैसे कई कारणों महिलाएं पोस्टपार्टम डिप्रेशन की चपेट में आ रही हैं। कभी-कभी पोस्टपार्टम डिप्रेशन का लेवल इतना अधिक हो जाता है कि जो मां और बच्चे दोनों को लिए खतरनाक होने लगता है।

पोस्टपार्टम डिप्रेशन के लक्षणः
# बच्चे के हो जाने के बाद महिलाएं काफी उदास हो जाती हैं। इसके अलावा महिलाएं चिंताग्रस्त भी हो जाती है। महिलाओं को लगता है कि अब वह किसी काम को करने के लायक नही रह गई हैं।
#बच्चे की डिलिवरी के बाद अधिकतर महिलाएं खुद को असहाय महसूस करती हैं। वह अपने आपको बच्चे की देखभाल को लेकर परेशान रहती हैं। इसका स्तर इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि वह पोस्टपार्टम डिप्रेशन की चपेट में आ जाती हैं।
# पोस्टपार्टम डिप्रेशन होने के चलते दिमागी स्तर पर खुद को कमजोर समझती हैं। इसके अलावा कोई भी निर्णय लेने में हिचकिचाती हैं। साथ ही बातों को भूलने लगती हैं।
# महिलाओं बच्चों को जन्म देने के बाद अपने आत्मसम्मान में कमी महसूस करती हैं। इसके चलते वह समाज से दूरी बना लेती हैं।
# पोस्टपार्टम डिप्रेशन में महिलाओं को भूख कम लगती है। महिलाओं की खाने के लेकर रुचि कम होने लगती है।

पोस्टपार्टम डिप्रेशन से ऐसे पाएं छुटकाराः
# महिलाओं को डिलिवरी के बाद बाहर जाने में संकोच होता है। इस संकोच को छोड़कर बाहर निकलकर दोस्तों, रिश्तेदारों से मिलना चाहिए।
# महिलाओं को डिलिवरी के बाद खाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। सही डायट लेने से डिलिवरी के बाद खत्म हुईं एनर्जी वापस होती है।
# महिलाओं को अपने पार्टनर के साथ कहीं बाहर घूमने जाना चाहिए। ऐसा करने से आप काफी हद तक पोस्टपार्टम डिप्रेशन से दूर रहेंगी। इसके अलावा शॉपिंग करके अपने लिए अच्छे कपड़े खरीदने चाहिए।
# महिलाओं को अपने बच्चे के साथ अधिक से अधिक समय बिताना चाहिए। इसके साथ ही बच्चे के साथ खेलना भी चाहिए। इससे मूड अच्छा होता है।
#महिलाओं को लगता है कि मां बनने के बाद उनकी खूबसूरती कम हो जाती है। ऐसे में उनको मेकअप करना चाहिए। इसके अलावा महिलाएं बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सैलून जा सकती हैं।

Trending Posts

loading…