छोटा बच्चा अगर अचानक लगाने लगे झाड़ू, तो आपके घर में होने वाला है कुछ ऐसा

घरों में साफ-सफाई को लक्ष्मी से जोड़ा गया है। झाड़ू का सीधा संबंध सफाई से है इसलिए शास्त्रों में इसे भी देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। वैदिक मान्यताओं में घर में झाड़ू रखने के स्थान से लेकर इसका उपयोग करने तक के लिए कुछ विशेष नियम बनाए गए हैं जिनका पालन करना हर खुशहाल परिवार के लिए आवश्यक माना गया है।

झाड़ू के प्रयोग से जुड़ी कई मान्यताएं हैं जैसे सुबह की शुरुआत सबसे पहले झाड़ू द्वारा घर की सफाई करना, नए घर में पुराना झाड़ू ना लेकर जाना, सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू ना लगाना आदि। ये कुछ ऐसी मान्यताएं जिनहें करना घर से दरिद्रता को दूर भगाकर लक्ष्मी का स्थाई निवास होने के लिए आवश्यक माना गया है।

बड़े बुजुर्ग अगर हमसे कुछ कहते है या फिर हमें कुछ बताते है तो उनके पीछे कोई न कोई अर्थ तो जरुर होता है लेकिन इन सबके बावजूद हम उन्हें नजरअंदाज कर देते है लेकिन उनके पीछे कोई न कोई एक्सपीरियंस या फिर रहस्य तो जरुर होता है और छोटी छोटी चीजे होती है तो यहाँ पर संकेत के रूप में ही मानी जाती है और ख़ास कर झाडू को लेकर के जो संकेत लिए जाते है वो तो अपने आप में बड़ा ही अलग सा होता है।

इसके अलावा झाड़ू रखने को लेकर भी कई तरह की मान्यताएं हैं। ऐसा माना जाता है कि झाड़ू को कभी भी खड़ा कर नहीं रखना चाहिए, इससे घर के दुश्मन बढ़ते हैं। इसके अलावा यह भी मान्यता है कि झाड़ू को कभी भी खुले में नहीं रखना चाहिए, बल्कि यह घर में ऐसी जगह पर रखा जाना चाहिए जहां किसी की भी नजर उसपर ना पड़े। खासकर बाहर से आने वाले लोगों या अतिथियों की नजर में वह बिल्कुल ना आए।

वैसे आपको मालूम हो तो झाडू एक तरीके से सफाई का प्रतीक है और सफाई होने से वहां पर लक्ष्मी जी भी आती है इसी प्रकार एक अन्य मान्यता बच्चों को लेकर है। अक्सर घरों में देखा जाता है कि छोटे बच्चे अचानक ही अपने खिलौने छोड़ ‘झाड़ू’ उठाकर उससे खेलने लगते हैं या घर में बड़ों की नकल करते हुए झाड़ू उठाकर उससे सफाई करने का प्रयास करते हैं। और बच्चो को भी भगवान् का रूप ही माना जाता है तो फिर क्या आप इस कनेक्शन का कोई मलतब समझे? क्योंकि आपको शायद मालूम न हो लेकिन अगर आपके घर में अगर बच्चा अचानक से झाडू निकालने लगे तो इसके पीछे एक नही बल्कि दो दो अर्थ हो सकते है।

पहला तो ये कि आपके घर में अतिथि या फिर मेहमान आ सकते है और ये बड़ी ही सामान्य धारणा है कि अगर आपके घर में कोई भी बच्चा झाडू निकाल रहा है तो इसका मतलब यही हो सकता है कि कोई मेहमान आने वाला है या फिर दूसरा अर्थ ये भी हो सकता है कि घर पर लक्ष्मी जी आने वाले हो यानि की आपको कोई अच्छा ख़ासा धन का लाभ होने वाला है इसका मलतब आपकी तो अब बड़ी ही चांदी चांदी होने वाली है इसलिए इस संकेत को तो कत्तई हलके में न ले और अपने आपको तैयार कर ले।

इस तरह के कई छोटे मोटे संकेत होते है जिनके बल पर ये पता तो नही लेकिन अंदाजा जरुर लगाया जा सकता है कि आपके और हमारे भविष्य में क्या होने वाला है और हम उसके लिए बेहतरी से तैयार हो सकते है।

Trending Posts

loading…