केला सेक्‍स सहित इन 10 समस्‍याओं से दिलाता है निजात ..जरूर जानिए इसके फायदे

केला स्‍वादिष्‍ट, सस्‍ता और हर मोसम में मिलने वाला फल है। बात अगर स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की जाए, तो इस फल को मात देना मुश्किल है। इसमें पोटेशियम, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन बी -6 और मिनरल्‍स जैसे पोषक तत्‍व होते हैं। आइए जानते हैं केले के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में।

केले से होने वाले 10 फ़ायदे :
तुरंत ऊर्जा मिलती है
केले में औसतन 105 कैलोरीज़ होती है, जिसे खाने से तुरंत ऊर्जा मिलती है। वर्कआउट के बाद केला खाने से ब्‍लड में ग्‍लूकोज़ का कम स्‍तर के कमी को पूरा करता है।

सेक्‍स लाइफ बेहतर बनाये
केले में सेक्‍सुअल हार्मोन बढ़ाने की क्षमता होती है और ये पुरुषों में लिबिडो भी बढ़ाता है। ये सेरोटोनिन के स्राव को भी नियंत्रित करता है।

मांसपेशियों की ऐंठन खत्‍म करें
इसमें मौजूद हाई मैग्नीशियम और पोटेशियम तत्‍व से आपके शरीर में मिनरल्‍स की कमी पूरी होती है। ये मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है और ऐंठन को ठीक करता है।

कब्‍ज को दूर करें
इसमें मौजूद फाइबर और पेक्टिन से आंत्र गतिशीलता में मदद मिलती है और कब्ज के कष्ट से कुछ हद तक राहत मिलता है।

त्‍वचा में लाए निखार
केले में मॉश्चराइज़िग गुण होते हैं, जो रूखी और बेजान त्‍वचा वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इससे अच्‍छी नींद आती है, जिससे आप तरोताजा रहते हैं।

ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित रखें
केले में ज्‍यादा पोटेशियम और कम मात्रा में सोडियम होने से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ये शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने और आपको दिल का दौरा और स्ट्रोक पड़ने से बचाता है।

एसिडिटी से बचाए
केला ऐन्टैसिड (antacid) जैसा काम करता है। ये पेट की अंदरूनी परत और एसिड स्राव को दबाकर पेट में एसिडिटी और अल्‍सर होने से बचाता है।

डायरिया में राहत दे
केला दस्‍त रोकने में फायदेमंद साबित हो सकता है। डायरिया से आपके शरीर में पानी कम कर देता है।

अच्‍छी नींद दिलाने में सहायक
सोने से पहले एक केले का सेवन नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद ट्रिप्टोफेन (tryptophan) के दिमाग में सेरोटोनिन में परिवर्तित होने के चलते अच्‍छी नींद आती है।

गैस्ट्रिक समस्‍या से बचाए
केले में मौजूद फ्रक्‍टोओलिगोसैकराइड (fructooligosaccharides (FOS) आंत समस्या को ठीक करके आपको गैस्ट्रिक समस्‍याओं से बचाता है। इसके अलावा ये आपकी हड्डियों को भी मजबतू बनाने में भी सहायक होता है।

Trending Posts

loading…