इन तीन गलतियों की वजह से आप हो जाते हैं बवासीर का शिकार, नंबर 3 से आप है अनजान

बवासीर या पाइल्स या (Hemorrhoid / पाइल्स या मूलव्याधि) एक ख़तरनाक बीमारी है। बवासीर 2 प्रकार की होती है। आम भाषा में इसको खूनी और बादी बवासीर के नाम से जाना जाता है। कहीं पर इसे महेशी के नाम से जाना जाता है।
बवासीर एक ऐसी समस्या है जिसमे ऐनस के अंदरूनी और बाहरी हिस्से में मस्से और रेक्टम के निचले हिस्से की शिराओं में सूजन आ जाती है, इसका कारण है अनियमित खानपान और अस्त व्यस्त जीवनशैली, इससे पीड़ित व्यक्ति को असहनीय दर्द होने लगता है, आज हम आपको ऐसी 3 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे बवासीर की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।
ये हैं वो 3 गलतियाँ

1- लगातार कब्ज के बने रहने से
अगर किसी को लगातार कब्ज की शिकायत बनी रहती है, तो उसे बवासीर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है, इससे बचने के लिए हर दिन कम से कम 8 से 9 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए, इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है, और बवासीर की समस्या होने का खतरा कम हो जाता है।

2- अधिक मिर्च मसाले वाले भोजन के सेवन से
जो लोग अधिक मिर्च मसाले वाले और तला भुना भोजन के आदी होते हैं, उन्हें भी बवासीर की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए मिर्च मसले और तले भुने भोजन का इस्तेमाल कम से कम करें।

3- लम्बे समय तक एक ही जगह बैठे रहने से
अगर आप लम्बे समय तक एक ही जगह बैठे रहते हैं तो बवासीर की समस्या हो सकती है, यदि आपका काम ऐसा है, जिसमे लगातार बैठे रहने पड़ता है, तो हर आधे से एक घंटे में कम से कम 5 मिनट के लिए टहलें जरुर, इससे बवासीर का खतरा कम हो जायेगा।

Trending Posts

loading…