अगर पीरियड्स खुलकर नहीं आ रहे तो एक बार जरूर ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

कई बार लड़कियों के गलत खान-पान, तनाव या किसी बीमारी के चलते महिलाओं को पीरियड्स खुलकर नहीं आ पाते। एक्सपर्ट का कहना है कि जिन महिलाओं को पीरियड्स खुलकर नहीं उनमें अर्ली मेनोपॉज का खतरा बना रहता है। ऐसे में खुलकर पीरियड्स आना बहुत जरूरी है।

1. गाय का घी: एक गिलास गर्म पानी में गाय का देसी घी डालकर पीएं। इससे पीरियड्स खुलकर आने लगेंगे और साथ ही दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

2. अशोक के पेड़ की छाल: अशोक के पेड़ की छाल को उतारें और करीब 90 ग्राम छाल को 30 मिलीलीटर पानी में 10 मिनट तक उबालें। इसे छानकर प्रतिदिन दिन में दो या तीन बार पीएं। इससे पीरियड सामान्य हो जाएंगे।

3. हल्दी वाला दूध: पीरियड्स के दिनों में 1 से 2 दिन हल्दी वाला दूध पीने से भी ब्लीडिंग खुलकर होती है। आप चाहें तो साथ में आधा चम्मच च्वनप्राश भी खा सकते हैं।

4. पपीता: प्रतिदिन 200 ग्राम कच्चा पपीता खाने से पीरियड खुलकर न आने की समस्या दूर होती है। पपीता गर्भाशय की दीवारों को संकुचित करने में मदद करता है और रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है।

5. गाजर का जूस: इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हार्मोन की क्रियाओं को बेहतर बनाकर इस समस्या से छुटकारा दिलाते हैं।

Trending Posts

loading…