रक्षाबंधन 2020: आज दिनभर में हैं रक्षाबंधन के ये तीन शुभ मुहूर्त, यहां देखे…

नई दिल्ली। रक्षाबंधन 2020: रक्षाबंधन का पर्व आज मनाया जा रहा है। राखी का यह त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, हर शुभ अवसर पर शुभ घड़ी का विचार किया जाता है। रक्षाबंधन पर भी शुभ मुहूर्त को भी देखा जाता है। इसलिए भद्राकाल में राखी नहीं बांधी जाती है। रक्षाबंधन पर सुबह 9.29 बजे तक भद्रा रहेगी। वहीं आज सुबह 7.30 बजे के बाद से पूरे दिन श्रवण नक्षत्र लगा रहेगा। इसके साथ पूर्णिमा तिथि रात में 9.30 तक रहेगी।
हिन्दू पंचांग की गणना के अनुसार रक्षाबंधन के दिन आज दिनभर तीन शुभ मुहूर्त बताए जा रहे हैं। शुभ मुहूर्त में भाई की कलाई में राखी बांधना बेहद शुभ होता है। आज दिन में राखी बांधने का पहला शुभ मुहूर्त सुबह 9:35 से 11.07 तक रहेगा। इसके बाद दोपहर 2.35 से 3.35 तक और अंतिम मुहूर्त शाम 4.00 से रात 8.35 तक रहने वाला है। इसके अलावा यदि कोरोना की वजह से आज राखी नहीं बांध पा रहे हैं तो जन्माष्टमी तक भी राखी बांधी जा सकती है।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भद्रा एक विशेष समय होता है जिसमें किसी भी तरह का शुभ कार्य शुरू नहीं किया जाता है। अच्छे मुहूर्त अथवा भद्रा रहित काल में शुभ कार्य करने से पर कार्य में सिद्धि और विजय प्राप्ति होती है। वहीं कुछ का मानना है कि भद्रा शनिदेव की बहन हैं जिस कारण से उनका स्वभाव भी शनि की तरह क्रूर है ऐसे में भद्राकाल में किसी भी तरह का शुभ कार्य करना अच्छा नहीं रहता है। शास्त्रों में रक्षाबंधन का पावन कर्म भद्रा रहित समय में करने का विधान है।
अच्छे मुहूर्त अथवा भद्रा रहित काल में भाई की कलाई में राखी बांधने से भाई को कार्य सिद्धि और विजय प्राप्त होती है। इस दिन चंद्रमा अपने ही नक्षत्र और मकर राशि में रहेंगे, इसलिए भद्रा का वास पाताल लोक में रहेगा, अतः इस बार
भद्राकाल भय भी नहीं रहेगा और ये पर्व सभी भाई-बहनों के लिए परम कल्याणकारी रहेगा।

Trending Posts

loading…