BREAKING: देश में अनलाॅक 2 की गाईडलाईन जारी, यहां देंखे विस्तार से

Unlock 2's Guideline released in india, see here in detail
Unlock 2's Guideline released in india, see here in detail

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सोमवार को अनलॉक -2 (unlock 2 guideline) के लिए दिशानिर्देश जारी किए। इसके तहत 31 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। इसी समय, एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए अनुमति या पास की आवश्यकता को हटा दिया गया है। अब रात  10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू। रहेगा ये अनलॉक -2 दिशानिर्देश 31 जुलाई तक लागू रहेंगे। लकड़ी पर सख्त प्रतिबंध केवल कंटेनर क्षेत्र में रहेंगे। दिशानिर्देशों के अनुसार, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क और चेहरे की दूरी अभी भी अनिवार्य है। सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीना और सार्वजनिक स्थानों पर शराब, सुपारी, गुटखा, तंबाकू आदि का सेवन वर्जित है।

दिशानिर्देश अब 5 प्रकार के काम को प्रतिबंधित करेंगे, और उन्हें अनुमति देने के लिए अलग नियम जारी किए जाएंगे:

निम्नलिखित पाँच प्रकार की गतिविधियाँ नियंत्रण क्षेत्र के बाहर की जाएंगी। अन्य सभी गतिविधियों की अनुमति है।
स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थान 15 जुलाई से कामकाज शुरू कर सकेंगे। इनके लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) बाद में जारी की जाएगी।
अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद होंगी। ऐसी नियुक्तियां केवल गृह मंत्रालय की अनुमति से की जा सकती हैं।
मेट्रो रेल।
सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम आदि बंद रहेंगे।
सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन और बड़ी सभाओं को हिला दिया जाएगा।
इन गतिविधियों की शुरुआत की तिथियां अलग से निर्धारित की जाएंगी। इसके लिए एक अलग SOP भी जारी किया जाएगा, ताकि वायरस के प्रसार को रोका जा सके।
रात का कर्फ्यू: 10 से 5 बजे तक। हालांकि, आवश्यक कार्यों, औद्योगिक इकाइयों में कर्तव्यों, व्यक्तियों और राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर माल के परिवहन, लैंडिंग और माल की बिक्री जैसे कर्तव्यों को छूट दी जाएगी।