1 जुलाई से देशभर मे लागू होंगे ये 5 नियम, जान लें वरना आगे होगी परेशानी

नई दिल्ली। जून का महीना खत्म होने वाला है। जून 2020 के खत्म होने के साथ ही नए महीने में आपके बैंक खाते, आपके एटीएम कैश निकालने के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। 1 जुलाई 2020 से पेंशन से जुड़े नियम में बदलाव हो जाएगा। वहीं आपके सेविंग अकाउंट से जुड़े नियम में भी बदलाव हो जाएंगे। ऐसे में जब कि बात आपके पैसे और आपके बचत से जुड़ी है तो इन नए नियमों में बारे में जानना बेहद जरूरी हैं। आइए जानें 1 जुलाई 2020 से कौन-कौन से नियम बदलने जा रहे हैं..

इस बैंक का खाता होगा बंद

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने अपने सभी ग्राहकों को एसएमएस भेजकर सूचित किया है कि जल्द से जल्द अपने खाते की KYC उपलब्ध कराएं.
बैंक 1 जुलाई से उन सभी खातों को फ्रीज कर देगा जिनकी जानकारी बैंक में के पास नहीं होगी. ग्राहक अपने KYC के लिए आधारकार्ड, पैन और राशनकार्ड की कॉपी बैंक में जमा करा सकते हैं.

ATM के नियम

आपको बता दें कि मार्च में लॉकडाउन की शुरुआत होने के बाद वित्त मंत्रालय की ओर से ATM के कैश निकलने के नियम में बदलाव किया गया था। लोगों को राहत देते हुए वित्त मंत्रालय ने ATM से कैश निकालने पर लगने वाले सर्विस शुल्क को खत्म कर दिया था। वित्त मंत्रालय के निर्देश पर एटीएम मसीनों से कैश निकासी पर लगने वाले चार्ज को खत्म कर दिया गया था। आप जितनी बार भी चाहे किसी भी बैंक के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं, आपको इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा, लेकिन ये नियम सिर्फ 3 महीनों के लिए ही लगाया गया था। यानी 30 जून को ये नियम बदल जाएंगे और 1 जुलाई से एक बार फिर से ATM से तय सीमा के बाद कैश निकालने पर आपको चार्ज भरना होगा।

मिनिमम बैलेंस पर मिली छूट

एटीएम से साथ-साथ बैंक ने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर लगने वाले जुर्माने को खत्म कर दिया था। बैंक ने अप्रैल, मई और जून महीने के लिए मिनिमम बैलेंस पर लगने वाले चार्ज को खत्म कर दिया था, लेकिन 1 जुलाई ये ये चार्ज एक बार फिर से लगने जाएंगे। यानी अगर 1 जुलाई के बाद अब अपने खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं तो आपको फिर से जुर्माना भरना होगा।

ब्याज दर में हुई कटौती

अगर आपका बैंक खाता पंजाब नेशनल बैंक में है तो आपके बचत पर असर पड़ने वाला है। 1 जुलाई से पीएनबी ने बैंक में जमा बचत पर वार्षिक ब्याज की दरों में बदलवा किया है। ब्याज दर में 0.50% की कटौती हुई है और ये गिरकर 3.25% पर पहुंच गई है। 30 जून से बैंक की नई ब्याज दरें लागू होंगी।

1 जुलाई से बदल जाएगा पेंशन का नियम

अटल पेंशन योजना में 1 जुलाई से बदलाव हो सकता है। 30 जून के बाद अटल पेंशन योजना के ऑटो डेबिट की सुविधा फिर से शुरू हो सकती है। सर्कुलर के मुताबिक इस सुविधा को 30 जून तक के लिए रोका गया था, लेकिन 1 जुलाई से ये स्कीम एक बार फिर से शुरू हो सकती है। आपको बता दें कि मोदी सरकार की इस पेंशन योजना में देश के 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस योजना से जुड़ सकता है। ये योजना मोदी सरकार की एक सोशल सिक्योरिटी स्कीम है, जिसमें सरकार असंगठित क्षेत्र के कामगारों को 1000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक के पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराती है।

loading…