देश के इन राज्यों में अगले 48 घंटों में होगी जोरदार बारिश, यहां देंखे

नई दिल्ली. उत्तर अरब सागर से दक्षिण-पश्चिम मानसून गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में पहुंच चुका है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department ) के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून (Southwest monsoon) के इन राज्यों में पहुंचने के साथ ही कई इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. विभाग ने अनुमान जताया है कि आगामी 48 घंटों में मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) और पूर्वी उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के कई इलाकों में तेज बारिश के आसार हैं.

यूपी के इन इलाकों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग (Met Department) ने अनुमान जताया है कि आगामी 48 घंटों में लखनऊ और आसपास के इलाकों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ सहित बहराइच (Behraich), बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, बाराबंकी, कानपुर (Kanpur) , उन्नाव, कन्नौज, रायबरेली, अमेठी (Amethi), अयोध्या, सुल्तानपुर, इटावा, औरैया, प्रतापगढ़, फतेहपुर, हमीरपुर, प्रयागराज, सीतापुर, हरदोई में भी बारिश के आसार हैं.

इन इलाकों में तेज बौछारें
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिनों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, झारखंड और बिहार में व्यापक रूप से वर्षा जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही कुछ इलाकों में तेज हवाएं और आंधी चल सकती है.

बारिश और तेज हवाएं चलने से देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत के कई इलाकों में उसम भरी गर्मी से लोग परेशान हैं.

बंगाल की खाड़ी पर निम्न दवाब का क्षेत्र
विभाग के मुताबिक पिछले सप्ताह मानसून की प्रगति में मदद करने वाला निम्न दबाव का क्षेत्र अब कमजोर हो रहा है. इसलिए मानसून की प्रगति एक सप्ताह तक धीमी रहेगी. हालांकि, अगले सप्ताह बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक और निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे मानसून में तेजी देखने को मिल सकती है.

अब तक हुई सिर्फ 31 प्रतिशत बारिश
मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, पूरे देश में अब तक 31 फीसद अधिक बारिश हुई है. विभाग ने इस महीने की शुरुआत में मानसून के सामान्य होने की संभावना जताई थी.

loading…