टॉप पर मुकेश अंबानी: कोरोना काल में 40 भारतीय बने अरबपति, देखें लिस्ट

नई दिल्ली। सफल बिजनेसमैन वही है जो मुश्किल वक्त में भी अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सके। कोरोना काल में भारत की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा गई है। वहीं इस महामारी के दौरान गत वर्ष 40 भारतीय ऐसे हैं जिनका नाम दुनिया के अरबपतियों के साथ जुड़ गया है। इन भारतीयों का नाम दुनिया के 177 अरबपतियों के क्लब में शामिल हो गया है। वहीं 83 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय बन गए हैं। इतना ही नहीं कोरोना काल में 24 प्रतिशत के बढ़त के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीरों में आठवें पायदान पर आ गए हैं।

अडानी की संपत्ति में भी उछाल
हुरुन इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार गौतम अडानी की संपत्ति में भी इजाफा हुआ है। बता दें कि बीते कुछ वर्षों में गुजरात के अडानी की संपत्ति में जबरदस्त वृद्धि हुई है। अडानी की संपत्ति में वर्ष 2020 में लगभग दोगुना इजाफा हुआ है। उनकी संपत्ति 32 बिलियन अमरीकी डॉलर पहुंच गई है। गौतम अडानी 20 स्थानों पर आगे चढ़कर विश्व के 48वें सबसे अमीर आदमी में शुमार हो गए हैं और वह दूसरे सबसे धनी भारतीय बन गए हैं। इसी क्रम में उनके भाई विनोद की संपत्ति में 128 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई जो बढ़कर 9.8 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गई है।

महामारी के दौरान अंबानी ने निकाला था यह तोड़
कोरोना काल के दौरान जारी लॉकडाउन की वजह से देश का हर सेक्टर प्रभावित हुआ है। कंपनियों और फैक्ट्रियों में जबरदस्त छंटनी हुई है। कई लोग बेरोजगार हुए। लेकिन मुकेश अंबानी ने इस मुश्किल दौर से उबरने के लिए बेहतरीन तरीका निकाला। सबसे पहले उन्होंने अपनी सैलरी एक साल तक के लिए छोड़ दिया। जबकि अधिकतर कर्मचारियों की सैलरी में 10 से 50 प्रतिशत की कटौती कर दिया था। इस तरह उन्होंने इस मुश्किल दौर में कमाने के साथ—साथ बचाने पर ज्यादा ध्यान दिया। नतीजा आज सबके सामने है। जहां अधिकतर उद्योग धंधे बंद होने की कगार पर पहुंच गए हैं, वहीं मुकेश अंबानी की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हुआ है।

ये भी पढेंः खबरें हटके

big news