खाते में पैसे ना होने पर भी निकाल सकते हैं 5,000 रुपये, यहां जानिये विस्तार से

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जनधन योजना मोदी सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना मानी जाती है। इस योजना में अकाउंट खुलवाने के अलावा केंद्र सरकार ने और भी कई सुविधाएं दी हैं। लेकिन जागरुकता की कमी होने की वजह से कई खाताधारको को यह पता ही नहीं है कि जनधन अकाउंट पर पांच हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है।

केंद्र सरकार ने इसके लिए बस एक ही शर्त रखी है और वो यह कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए जनधन अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। जानकारों का कहना है कि अगर खाताधारकों ने जनधन अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है, इस सुविधा का लाभ नहीं उठाया जा सकता है।
कैसे लें ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ
जानकारों का कहना है कि ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठाने के लिए खाताधारक को पहले छह महीने के लिए खाता को एकदम दुरुस्त करना होगा। इसके लिए अकाउंट में पर्याप्त राशि बरकरार रखनी होगी, इस दौरान खाताधारक को समय-समय पर लेनदेन करते रहना चाहिए।

जनधन खाताधारक के खाताधारकों को रुपे डेबिट कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। इस कार्ड के इस्तेमाल से खाताधारक के लिए लेनदेन की सुविधा आसान हो जाती है। अगर आपका जनधन अकाउंट दुरुस्त है तो बैंक आपको पांच हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा देता है, इसके लिए खाताधारक को अपना अकाउंट आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी होगा।

एक्सीडेंटल इंश्योरेंस की सुविधा
अगर जनधन अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया जाएगा तो इस सुविधा का लाभ नहीं उठाया जा सकता है। जानकार बताते हैं कि जनधन अकाउंट पर खाताधारक को मिले रुपे कार्ड पर एक लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है। इस अकाउंट में न्यूनतम राशि बनाए रखने की भी चिंता नहीं है।

एक्सीडेंटल डेथ के तहत 1.30 लाख रुपये का लाभ
एक्सीडेंटल इंश्योरेंस के अलावा जनधन अकाउंट के खाताधारक को किसी दुर्घटना से होने वाली मृत्यु पर 30,000 रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है। अगर खाताधारक की किसी दुर्घटना की वजह से मौत हो जाती है तो अकाउंट के नॉंमिनी को 1.30 लाख रुपये का लाभ मिल सकता है।

loading…