अभी-अभी: 1 दिसंबर से देश में बदलने जा रहे ये नियम, जरूर जाने वरना होगी भारी परेशानी

नई दिल्ली। 1 दिसंबर 2020 से देश में कुछ अहम बदलाव अमल में आ रहे हैं, जिनका सीधा संबंध आम आदमी की जिंदगी से है. इनमें कोरोना से जुड़ी निगरानी, रोकथाम और सतर्कता के लिए नई गाइडलाइंस के साथ-साथ बैंकिंग से जुड़े नियमों में बदलाव शामिल है. आइए जानते हैं 1 दिसंबर से देश में क्या बदलने जा रहा है…

कोविड की नई गाइडलाइंस

इनमें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से रोकथाम के कदमों, SOPs और कोविड-19 उपयुक्त बर्ताव, सावधानी और भीड़ को काबू में रखने को सख्त तौर पर लागू करने को कहा है. राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को जिला प्रशासन द्वारा माइक्रो लेवल पर कंटेनमेंट जोन को ध्यान से निर्धारित कराना सुनिश्चित करना होगा. इन कंटेनमेंट जोन में केवल अनिवार्य कामों की इजाजत होगी. इसके साथ मेडिकल इमरजेंसी और जरूरी सामान और सेवाओं के अलावा इन जोन से अंदर और बाहर लोगों की आवाजाही पर पांबदी रहेगी. फेस मास्क पहनने की जरूरत को लागू करने के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासनिक कार्रवाई कर सकते हैं जिसमें सार्वजनिक और काम की जगहों पर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना लगाना शामिल है.

PNB ATM से पैसे निकालने के नियम में बदलाव

1 दिसंबर से PNB 2.0 (PNB, eOBC, eUNI) वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विदड्रॉअल सुविधा लागू करने जा रहा है. 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी. यानी इन नाइट आवर्स में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी. इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं.

RTGS सुविधा 24×7

1 दिसंबर से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सुविधा 24 घंटे और सातों दिन उपलब्ध रहेगी. यानी ग्राहक RTGS के जरिए साल के 365 दिन कभी भी पैसों का लेनदेन कर सकेंगे. अभी RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है.

नई ट्रेन

एक दिसंबर से मुंबई-हावड़ा डेली सुपरफास्ट ट्रेन का संचालन फिर से शुरू हो रहा है. मुंबई-हावड़ा ट्रेन अपने पुराने समय पर ही चलेगी. जबलपुर-नागपुर स्पेशल ट्रेन भी एक दिसंबर से शुरू हो रही है. लॉकडाउन के बाद से इसकी सेवा बंद थी. रीवा स्पेशल और सिंगरौली स्पेशल ट्रेन का संचालन भी एक दिसंबर से किया जाएगा. इसके अलावा झेलम एक्‍सप्रेस और पंजाब मेल भी फिर से पटरी पर उतरने वाली हैं.

LPG

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलिंडर की कीमत में बदलाव होता है. हालांकि पिछले छह महीने से इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. देखना है कि दिसंबर माह में एलपीजी के दाम बढ़ते या घटते हैं या फिर कीमत जस की तस रहने का सिलसिला जारी रहता है.

ये भी पढेंः खबरें हटके

big news