अभी-अभी: मौसम विभाग की चेतावनी: अगले 24 घंटे देश के इन चार राज्यों में…

नई दिल्ली: देश में इस समय दो तरह का मौसम चल रहा है। कहीं बारिश हो रही है, तो कहीं बर्फबारी और कड़ाके की ठंड पड़ रही है। चक्रवाती तूफान का असर अब देश के कई राज्यों में दिख रहा है। कई राज्यों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आन वाले दिनों में बारिश के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होगी, तो वहीं दक्षिण भारत के राज्यों एक दिसंबर से भारी बारिश शुरू होगी।

इन राज्यों में होगी बारिश
भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। इन इलाकों में गुरुवार से रविवार तक हल्की बारिश होने की संभावना है। बारिश की वजह इन राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में शीतलहर चलेगी।

आने वाला है एक और चक्रवात
मौसम विभाग की तरफ से बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवाती तूफान दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग ने चक्रवात को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर क्षेत्र बन गया है। इसके आने वाले 36 घंटों में डीप डिप्रेशन में बदलने की संभावना है। अगले 24 घंटे में यह अधिक ताकतवर हो सकता है।

इस चक्रवात के कारण दक्षिण भारत में एक बार फिर भारी बारिश का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने बताया है कि एक दिसंबर को अधितर इलाकों में हल्की से मध्यम और भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई क्षेत्रों में दो और तीन दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर के इन इलाकों में बर्फबारी
मौसम विभाग ने बताया है कि कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी हो रही है। इसके अलावा उत्तर भारत में कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। उत्तरी कश्मीर के कई इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है। उत्तर भारत में चल रही शीतलहर का असर राजस्थान में लोगों को कंपा रहा है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य में हल्के कोहरे का असर दिख सकता है।

ये भी पढेंः खबरें हटके

big news