अभी अभीः सीमा पर आमने-सामने हुई चीन और भारत की सेना, लडाकू विमानों से…

नई दिल्ली. कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच चीन ने भारतीय सीमा पर हलचल बढ़ा दी है. नतीजन भारतीय वायुसेना ने चीन को करारा जवाब देने के लिए लद्दाख में लड़ाकू विमानों की तैनाती की है. दरअसल, पिछले दिनों भारतीय क्षेत्र के करीब चीनी सैन्य हेलिकॉप्टर उड़ान भरते दिखाई दिए थे और वो भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन कर सकते थे.

सरकार के शीर्ष सूत्रों ने बताया, ‘जैसे ही चीनी हेलिकॉप्टरों की आवाजाही शुरू हुई, भारतीय लड़ाकू विमानों को लद्दाख सेक्टर में सीमावर्ती क्षेत्रों में ले जाया गया. भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान ने नजदीकी बेसकैंप से उड़ान भरी थी. फिलहाल, चीनी हेलिकॉप्टरों ने भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया है.’

चीनी सेना के हेलीकाप्टरों को भारतीय वायुसेना के लडाकू विमानों ने इस तरह खदेडा

यह घटना पिछले हफ्ते की है, जब भारतीय और चीनी सैनिक एक-दूसरे के साथ उलझ गए थे. इसके बाद 150 से अधिक चीनी सेना के सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी. सूत्रों ने कहा कि यह पहली बार है जब कई सालों में भारत ने लड़ाकू विमानों को तैनात करके वायु क्षेत्रों का उल्लंघन करने के चीनी प्रयासों का जवाब दिया है.

पिछले एक सप्ताह में दोनों देशों की सेनाओं का कई बार आमना-सामना हुआ. माना जाता है कि चीनी की आक्रामकता का उद्देश्य है कि पाकिस्तान का समर्थन करने के साथ-साथ भारत के साथ एक नया मोर्चा खोलने की है. साथ ही कोरोना को लेकर लग रहे आरोपों से दुनिया का ध्यान भटकाने की है.

अभी-अभी: भारत और चीन मे झड़प, दोनों तरफ के जवानों को आईं…

चीन की ही तरह पाकिस्तान के लड़ाकू विमान भी लगातार सरहदी इलाकों में उड़ान भर रहे हैं. पाकिस्तानी वायु सेना के विमान एफ -16, जेएफ -17 और मिराज III सरहदी इलाके में गश्त लगा रहे हैं. दरअसल, पाकिस्तान हंदवाड़ा हमले के बाद भारत के पलटवार से सतर्क है. वहीं, भारतीय वायुसेना पल-पल पाकिस्तान की हरकतों पर नजर रख रही है.

loading…