अभी अभीः रक्षाबंधन पर मोदी सरकार का शानदार तोहफा, खुशी से फूले नहीं समायेंगे

नई दिल्ली। अगस्त महीने की शुरुआत हो चुकी है. इस महीने के पहले सोमवार यानी 3 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है. मोदी सरकार एक खास स्कीम के तहत सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है.

कहने का मतलब ये है कि आप सस्ता सोना खरीद कर अपनी बहन को तोहफा दे सकते हैं.आइए इस स्कीम के बारे में विस्तार से समझते हैं..

रक्षाबंधन पर सस्ता सोना खरीदने का मौका, मोदी सरकार दे रही तोहफा
दरअसल, 3 अगस्त से एक बार फिर सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत होने वाली है. इस बॉन्ड स्कीम के तहत सोने की कीमत 5,334 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है.

ऑनलाइन भुगतान करने वालों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी, जिससे सोने का भाव 5,284 रुपये प्रति ग्राम होगा. मतलब ये कि आपको अगर 10 ग्राम सोने की खरीदारी करनी है तो 52 हजार 840 रुपये चुकाने होंगे.

अगर बाजार में सोने के प्रति दस ग्राम भाव की बात करें तो 54 हजार रुपये से ज्यादा है. आपको यहां बता दें कि मोदी सरकार की स्कीम के तहत आप सोने को बॉन्ड के तौर पर खरीद सकते हैं.

इस बॉन्ड को कम से कम एक ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम तक खरीदा जा सकता है. इसमें प्योरिटी और सिक्योरिटी की टेंशन नहीं रहती है. इसके लिए आप डिजिटल तरीके से बैंक, निर्धारित पोस्ट ऑफिस, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एनएसई और बीएसई में आवेदन कर सकते हैं.

रिजर्व बैंक के अधीन आने वाले इस बॉन्ड की मियाद आठ साल की है. इसमें पांचवें साल के बाद ब्याज भुगतान की तारीख पर बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध है.

अगर इस स्‍कीम के मकसद की बात करें तो सरकार इससे सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना चाहती है. फिलहाल, आप सात अगस्त तक मोदी सरकार की स्कीम से जुड़ सकते हैं. यहां बता दें कि सितंबर महीने में एक बार फिर सरकार स्कीम को लेकर आएगी.

ये भी पढेंः खबरें हटके

big news

loading…


Trending Posts